ओडिशा ट्रेन हादसे के दो महीने बाद भी 29 शवों की पहचान नहीं हो पाई है

खड़ी मालगाड़ी की दुर्घटना, कोरोमंडल एक्सप्रेस चेन्नई की ओर जा रही थी, यशवंतपुर एक्सप्रेस हावड़ा लौट रही थी, और कुल 295 लोग सवार थे।

ओडिशा के बालासोर जिले में ट्रेन दुर्घटना के दो महीने बाद एम्स, भुवनेश्वर के मैदान में कंटेनरों में संरक्षित किए गए 29 शव अभी भी अधिकारियों द्वारा पहचाने जाने का इंतजार कर रहे हैं।

एम्स, भुवनेश्वर के अधीक्षक दिलीप कुमार परिदा ने कहा कि हालांकि अधिकारी डीएनए क्रॉस मैचिंग के अंतिम दौर के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन वे केवल दो से तीन सकारात्मक निष्कर्षों की उम्मीद कर रहे हैं।

आने वाले दो से तीन दिनों में डीएनए सीक्वेंसिंग और सैंपल रिपोर्ट का आखिरी दौर आने की उम्मीद है. अनुमान है कि दो से तीन शव ही बरामद किये जायेंगे. परिदा

परिदा के अनुसार, अज्ञात शवों के बारे में निर्णय स्वास्थ्य और रेलवे मंत्रालयों द्वारा लिया जाएगा, जो उचित कार्रवाई करने के लिए राज्य सरकार के साथ काम करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि डीएनए क्रॉस-मैचिंग निष्कर्षों के अंतिम दौर के बाद अधिकारी अज्ञात मृतकों को सामूहिक रूप से जला सकते हैं।

चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा जाने वाली यशवंतपुर एक्सप्रेस और एक रुकी हुई मालगाड़ी के बीच टक्कर में कुल 295 लोगों की मौत हुई।

एक ही मौत के लिए कई दावेदारों के आरोपों के बाद 81 से अधिक अवशेषों की पहचान करने और देने के लिए 103 लोगों के रक्त के नमूने लिए गए। एम्स अधिकारियों ने डीएनए मिलान डेटा के आधार पर 52 शव उनके परिवारों को लौटा दिए हैं।

कई परिवार अभी भी अपने रिश्तेदारों की तलाश कर रहे हैं लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं हो रहा है। “मुझे नहीं पता कि मेरा बेटा, हरदेव, अभी भी जीवित है या नहीं… मुझसे डीएनए क्रॉस-मैचिंग के लिए एम्स, भुवनेश्वर के अधिकारियों द्वारा रक्त के नमूने उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था। रिपोर्ट अभी भी आने वाली है, दुमका के कैलाश कुमार के अनुसार , झारखंड, मूलनिवासी।

Related Articles

Back to top button