कोरोना में बेबस इंसान ने ली बैल की जगह, जानिए कैसे बनी बैलमेन गाड़ी, वायरल वीडियो का सच

इंदौर. कोरोना के संकट काल मे आम आदमी को क्या – क्या करना और बनना पड़ रहा है इसके बारे में सोचा भी नही जा सकता है और संकट के इस दौर में लॉक डाउन में फंसे लोग कैसे भी और किसी भी तरह बस एक ही राह पकड़े हुए है। जो उन्हें उनकी मंजिल यानी उनके घर तक पहुंचाने के लिये काफी है। इंदौर बायपास पर तो गरीबी से झुझती जिंदगी और हर पल रंग बदलती दुनिया के नये आयाम देखने को मिल रहे है। कभी यहाँ ट्रक पर सवार सैंकड़ो लोग अपनी भूख और प्यास को मिटाने के समाजसेवी संस्थाओं का सहारा ले रहे है तो कभी यहाँ मुंबई के रिक्शा वाले पेड़ो की छांव की ओट लिए अपने परिवार सहित नजर आ रहे।

पलायन के इस दौर में इंदौर से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिस पर सोशल मीडिया में अलग – अलग कयास लगाए जा रहे है। इन्ही कयासों को विराम देने के लिए ये खबर आपके काम आएगी। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में बैलमेन गाड़ी दिखाई दे रही है जिसमे एक तरफ बैल तो दूसरी तरफ बैल गाड़ी का मालिक गाड़ी को हांकते हुए सड़क से गुजर रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो मंगलवार दोपहर का बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक तस्वीरे इंदौर बायपास की है। जहां महू से चला राहुल बैलगाड़ी में अपनी भाभी और छोटे भाई को बिठाकर अपने घर नायता मुंडला इंदौर की ओर जा रहा है।

राहुल की माने तो वो उसका परिवार पैदल ही अपने घर चला गया है और अब बचे हुए लोगो और अपनी बैलगाड़ी को वो ले जा रहा है। राहुल गांव – गांव घूमकर बैल खरीदने और बेचने का काम करता है लेकिन जीवन यापन के चलते उसे अपने बैल को कम कीमत पर बेचना पड़ा ताकि लॉक डाउन के दौरान वो जीवन यापन के लिए कुछ रुपए जुटा सके।

फिलहाल, सुबह से महू से चली बैलमेन गाड़ी अपनी मंजिल तक तो पहुंच चुकी है लेकिन कई सवाल आधुनिक भारत की ये तस्वीर कोरोना संकटकाल में खड़े कर रही है जिसके जबाव मिल भी जाए तो उसके हल तक पहुंच पाना मुमकिन नही हो पायेगा क्योंकि असल मे भारत की ये तस्वीरें ही है जो विश्व से उसको जुदा करने के साथ ही हकीकत का आईना भी दिखाती है जिसे देखने के लिए आम दिनों में दूरबीन भी कम पड़ जाता है।

Related Articles

Back to top button