दुनिया भर की यात्रा करने वाले केरल के चाय विक्रेता का निधन वह अभी एक पखवाड़े पहले रूस की यात्रा से लौटा था

के.आर. अपनी पत्नी मोहना के साथ अपनी छोटी सी चाय की दुकान की बचत का उपयोग करके दुनिया भर में अपनी यात्रा के लिए सुर्खियों में आए विजयन का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। यह जोड़ा एक पखवाड़े पहले ही रूस की यात्रा से लौटा था। वह 71 वर्ष के थे।

वह अपनी अगली जापान यात्रा की योजना बना रहे थे और उनकी इच्छा सूची में वियतनाम और कंबोडिया भी शामिल थे।

चाय बेचने वाले इस जोड़े ने पिछले 14 वर्षों में छह महाद्वीपों के 26 देशों का दौरा किया था और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में दिखाया गया था।

कोच्चि में सलीम राजन रोड के बगल में उनकी चाय की दुकान उनकी कई विदेश यात्राओं की तस्वीरों से सजी हुई है।

पहली यात्रा

दंपति ने 2007 में मिस्र की यात्रा के साथ यात्रा करना शुरू किया। उन्होंने शुरू में बैंक ऋण के माध्यम से आवश्यक धन जुटाया, जिसे उन्होंने चाय की दुकान से अपनी दैनिक बचत से कम से कम ₹300 तक चुकाया। लेकिन, जैसे-जैसे यात्राओं की संख्या बढ़ती गई, वैसे-वैसे ऋण भी बढ़ते गए। हालाँकि, जैसे-जैसे उनकी प्रसिद्धि फैली, उन्हें प्रायोजक मिलने लगे और उन्हें अब अपनी यात्रा के लिए भुगतान नहीं करना पड़ा। युगल की ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और रूस की यात्राएं प्रायोजित थीं।

ब्रांड एंबेसडर

श्री विजयन, जो जीवन को अनगिनत यात्राओं के रूप में मानते थे, एक ट्रैवल एजेंसी के कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए सिंगापुर की यात्रा भी की थी, जिसके वे ब्रांड एंबेसडर थे।

पिछले साल, दंपति ने छाया विट्टू विजयनतेयम मोहनायुदेयुम लोक संचारंगल नामक एक पुस्तक लाई, जो शिथिल रूप से ‘चाय बेचकर विजयन और मोहना के वैश्विक पर्यटन’ का अनुवाद करती है।

श्रद्धांजलि

पर्यटन विभाग ने श्री विजयन की तस्वीर ट्विटर पर साझा करके उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की, उन्हें एक “निडर यात्री जिन्होंने अपनी अंतिम यात्रा शुरू की।”

Related Articles

Back to top button