बिहार में तेज बारिश से उफान पर नदियां, बाढ़ के खतरे को देखते हुए कई ट्रेनें की गई डाइवर्ट

बिहार में तेज बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं। इससे बड़ी तबाही भी मच रही है। बिहार में कई जगहों पर बांध टूटने से बाढ़ आ गई है। जिससे गांव से संपर्क भी टूट गए हैं। समस्तीपुर के रेलवे पुल के नीचे लगातार जल स्तर बढ़ता जा रहा है जिससे खतरा और ज्यादा बढ़ गया है। वहीं हायाघाट स्टेशन के करीब कोसी नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है जो कि खतरे के संकेत हैं।

वही हालात की गंभीरता को देखते हुए रेलवे ने समस्तीपुर दरभंगा रेल रूट पर ट्रेनों की आवाजाही बंद करने का निर्णय ले लिया है। जिसके बाद कई ट्रेनों को डाइवर्ट भी कर दिया गया है। बाढ़ ग्रस्त समस्तीपुर और दरभंगा के बीच रेलवे ट्रैक के पास बाढ़ का पानी पहुंचने के बाद इस मार्ग पर ट्रेन सर्विस को रुकवा दिया गया है। इसी के साथ कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट भी किए गए हैं और कई ट्रेनों के समापन स्थल में बदलाव किया गया है।

इस बाढ़ की वजह से नरकटियागंज-सुगौली के बीच रेल परिचालन प्रभावित हुआ है। जानकारी के अनुसार हायाघाट के पास बाढ़ का पानी आने से दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि शनिवार को दरभंगा से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन नंबर 09166 दरभंगा- अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर- मुजफ्फरपुर के बदले परिवर्तित मार्ग वाया दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर चलेगी। यानी यह ट्रेन समस्तीपुर स्टेशन नहीं जाएगी।

दिल्ली से बापूधाम मोतिहारी जाने वाली चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस (04010) आज यानी 25 जुलाई को मोतिहारी की बजाय बेतिया तक ही जाएगी। इसी तरह ट्रेन नंबर 04009 बापूधाम मोतिहारी-दिल्ली चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस 26 जुलाई को मोतिहारी की बजाय बेतिया से रवाना होगी।

Related Articles

Back to top button