अब बुलेट वालों पर 40 हज़ार के चालान से होश फाख्ता

0
123

1 सितम्बर से लागू हुए नए मोटर व्हीकल कानून(Motor Vehicle Act) ने सभी की जेबें ढीली करनी शुरू कर दी हैं। ऐसे में कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जो सुनने में बड़े दिलचस्प लगते हैं। इन्ही कुछ दिलचस्प मामलो में से एक कुछ दिनों पहले आया था जिसमे 15 हज़ार की स्कूटी चालक को 23 हज़ार का चालान भरना पड़ा था। इसके बाद अब एक मामले में दो बुलेट(Bullet) मोटरबाइक चालकों पर लगा 40 हज़ार का चालान चर्चा में हैं।

फरीदाबाद(Faridabad) में चेकिंग के दौरान पुलिस ने बुलेट मोटरबाइक पर पटाखे बजाते जा रहे दो युवकों को रोका और सभी कागज मांगे। जब कागज(Documents) चेक किए गए तो पता चला कि ना तो उन युवकों के पास हेलमेट था और ना ही किसी भी तरह का कोई ड्राइविंग कागज। कागज़ों की कमी और हेलमेट न होने की वजह से उन दोनों युवकों पर ट्रैफिक पुलिस(Traffic Police) ने 40 और 41 हज़ार रूपये का चालान(Challan) बनाया। हालांकि बाद में एक युवक बाइक के बाकी कागज़ दिखा, 21 हज़ार का चालान भर अपनी बाइक लेकर चला गया। लेकिन दूसरा व्यक्ति अभी तक सदमे में है जिसकी बाइक को पुलिस ने इंपाउंड कर लिया है। इससे पहले गुरुग्राम(Gurugram) में दिनेश मादन का 23 हज़ार का चालान काटा गया था। उनका कहना था कि 15 हज़ार की स्कूटी पर 23 हज़ार का चालान कैसे लगाया जा सकता है। उन्होंने चालान भरने से मना कर दिया था जिसके बाद पुलिस ने उनकी स्कूटी जब्त कर ली थी।

गौरतलब है कि देशभर में रोज़ाना ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं। फरीदाबाद मामले में बुलेट सवार दोनों युवको ने पुलिस को देखकर भागने की कोशिश की थी, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें रोका और चेकिंग की। चेकिंग के दौरान कागज न दिखने पर पुलिस ने उनपर तमाम धाराओं के तहत उनका चालान कर दिया। बता दें कि ये नया मोटर व्हीकल कानून बंगाल और राजस्थान को छोड़ कर ये कानून पूरे देश में लागू हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here