धरने पर बैठे प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ,जानिए क्या है मामला! top 10 news

बता दें कि व्यक्तिगत शादी अनुदान योजना करीब 4 दशक पुरानी है. इस योजना के तहत सभी वर्गों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने

‘दंगा कराने के एक्सपर्ट ही सत्ता में बैठे हैं,’ NCRB रिपोर्ट पर स्वामी प्रसाद मौर्य का BJP पर हमला

 

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि आज प्रदेश में अपराध चरम पर है. बीजेपी सरकार पूरी तरह अराजकता की भेंट चढ़ चुकी है. कानून-व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है. जातीय उत्पीड़न की घटनाएं आसमान पर हैं. जाति के नाम पर अपमानित करने का एक नया फैशन शुरू हो गया है. सरकार भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी है. सरकार के मंत्री इसके जीते जागते सबूत हैं. उन्होंने कहा, ‘चाहे दोनों डिप्टी सीएम हों, जलशक्ति मंत्री हों या अन्य मंत्री, सभी विभागों में लूट की मारामारी है. डिप्टी सीएम और मंत्री शोपीस बन गए हैं. थानों में एफआईआर नहीं हो रही. दबाव बनाने पर पीड़ित के खिलाफ भी एफआईआर लिख दी जाती है. समझौते का दबाव बनाया जाता है. केंद्र और यूपी के सांसद और विधायक की अपने क्षेत्र के थाने और तहसीलों में सही काम कराने की भी हिम्मत नहीं होती. थानों में लेनदेन के आधार पर बात सुनी जाती है. अपनी पीठ कोई खुद थपथपा कर खुश हो ले लेकिन जनता में सरकार की थू-थू हो रही है.’

 

श्रीकांत त्यागी की पत्नी से मिलेंगे समाजवादीपार्टी का प्रतिनिधिमंडल

नोएडा की एक सोसाइटी में अभद्रता के आरोप में अरेस्ट किए गए श्रीकांत त्यागी (Shrikant Tyagi) के परिवार से अब समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का प्रतिनिधिमंडल मिलेगा. 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल श्रीकांत की पत्नी अन्नू त्यागी (Annu Tyagi) से 2 सितंबर को मुलाकात करेगा. बता दें कि श्रीकांत त्यागी को कोर्ट ने तीन मामलों में जमानत दे दी है लेकिन गैंगस्टर एक्ट में जमानत न मिलने के कारण उसकी रिहाई नहीं हो पाई है.

अखिलेश यादव के निर्देश पर होगी मुलाकात

पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के निर्देश पर पूर्व कैबिनेट मंत्री शाहिज मंजूर की अध्यक्षता में सपा का प्रतिनिधिमंडल नोएडा आएगा. इस टीम में पूर्व मंत्री नारद राय, पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री भूषण त्यागी, नोएडा से सपा प्रत्याशी रहे सुनील चौधरी भी शामिल हैं. समाजवादी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई है. इसमें लिखा गया है, ‘माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के निर्देश पर दिनांक 2 सितम्बर को 9 सदस्यीय समाजवादी पार्टी प्रतिनिधिमंडल गौतमबुद्धनगर में अन्नू त्यागी और इंगिला त्यागी से मुलाकात कर पुलिस हिरासत में उनसे हुए दुर्व्यवहार और उत्पीड़न की जानकारी लेगा.’

 

धरने पर बैठे प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव

 

इटावा में सैफ़ई मेडिकल यूनिवर्सिटी में कार्यरत 600 संविदाकर्मियों को निकालने के विरोध में प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव धरने पर बैठ गए हैं. सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में कार्यरत 600 संविदा कर्मचारियों को निकाले जाने को लेकर प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव अपने पुत्र प्रदेश अध्यक्ष आदित्य यादव के साथ संविदा कर्मचारियों के समर्थन में कर्मचारियों के साथ धरने पर बैठे.

इस दौरान शिवपाल सिंह का दर्द भतीजे अखिलेश को लेकर एक बार फिर छलक पड़ा. बिना नाम लिए अखिलेश यादव को सैफई की दुर्दशा का जिम्मेदार बताया. वहीं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए शिवपाल सिंह ने कहा, ‘बताओ अगर अपनी सरकार होती तो हम लोगों को यह दिन न देखना पड़ता.’ शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि वे जल्द ही इस मामले को लेकर सीएम योगी से मुलाकात करेंगे. यह यूनिवर्सिटी मुलायम सिंह यादव का सपना था और वे इस बर्बाद होते नहीं देख सकते.

शिवपाल सिंह यादव ने आगे कहा, ‘सरकार क्यों नहीं बनी सबको पता है, हमने तो एक ही सीट पर तसल्ली कर ली थी फिर भी वो सरकार न बना पाए तो मैं क्या करूं. अगर हमें जिम्मेदारी ही दे देते तो हर मंडल में एक- एक ही सीट दे देते और एक हेलीकॉप्टर दे देते तो हर विधानसभा में 20 हजार वोट बढ़ जाते.’

बच्चा चोरी के मामले में BJP की बड़ी कार्रवाई, Firozabad की पार्षद विनीता अग्रवाल पार्टी से निष्कासित

मथुरा रेलवे स्टेशन (Mathura Railway Station) से चोरी किए गए बच्चे को खरीदने का मामला सामने आने पर बीजेपी ने फिरोजाबाद (Firozabad) की पार्षद विनीता अग्रवाल (Vinita Aggarwal) को पार्टी से निष्कासित कर दिया. पार्टी की ओर से आज एक चिट्ठी जारी की गई है. पार्षद विनीता अग्रवाल और उनके पति कृष्ण मुरारी अग्रवाल को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. बीजेपी ने निष्कासन की चिट्ठी जारी करते हुए कहा कि विनीता ने मर्यादा के प्रतिकूल काम किया है.

 

यूपी सरकार का बड़ा एलान, चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में भरे जाएंगे 57,000 पद

 

यूपी (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अगले पांच वर्षों में विभिन्न श्रेणी के 57 हजार पदों पर भर्ती करने का फैसला लिया है. इसमें उन्होंने 10 हजार पदों पर भर्ती के लिए कल कैबिनेट में मुहर लगाई है. जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. सीएम योगी ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को चुस्त दुरुस्त करने के लिए पिछले पांच वर्षों में युद्ध स्तर पर काम किए हैं.

 

गरीब बेटियों की शादी के लिए अब नहीं मिलेगा पैसा,

 

उत्तर प्रदेश सरकार (UP government) ने मुफ्त राशन के बाद व्यक्तिगत शादी अनुदान योजना (Individual Marriage Grant Scheme) भी बंद कर दिया है. समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) ने इसके लिए एनआईसी को पत्र लिखा है. विभाग ने एनआईसी (NIC) को पत्र लिखकर संबंधित पोर्टल से इस योजना को हटाने के लिए कहा है. अब इसके लिए पैसा नहीं दिया जाएगा. इस योजना के बंद होने से गरीब परिवारों को बड़ा झटका लगा है.

शादी के लिए दिया जाता था 20 हजार
बता दें कि व्यक्तिगत शादी अनुदान योजना करीब 4 दशक पुरानी है. इस योजना के तहत सभी वर्गों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की बेटियों की शादी के लिए एकमुश्त 20,000 रुपये दिए जाते थे. यह योजना बहुत लोकप्रिय थी. इससे गरीब लोगों को बेटियों की शादी के लिए काफी मदद मिल जाती थी.

Related Articles

Back to top button