नामीबिया पहुंचा चीतो को लाने वाला अनुकूलित जेट, सामने आई शानदार तस्वीरे

।भारत के मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को लाने के लिए अनुकूलित जेट नामीबिया पहुंचे हैं

नामीबिया पहुंचा चीतो को लाने वाला अनुकूलित जेट, सामने आई शानदार तस्वीरे

भारत के मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को लाने के लिए अनुकूलित जेट नामीबिया पहुंचे हैं।

विंडहोक, नामीबिया में भारतीय उच्चायोग ने भारतीय विमान के दृश्य को ट्वीट किया।
विंडहोक में भारतीय उच्चायोग ने गुरुवार को कहा, “एक विशेष पक्षी बाघ की भूमि में सद्भावना राजदूतों को ले जाने के लिए बहादुर की भूमि में छूता है।”

पीएम मोदी 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कुनो नेशनल पार्क में “चीता का पुनरुत्पादन” परियोजना का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी राज्य के जंगलों में अफ्रीका से लाए जा रहे चीतों को भी रिहा करेंगे। 1952 में विलुप्त घोषित होने के 70 साल बाद भारत में बड़ी बिल्ली की प्रजाति को फिर से पेश किया जाएगा।

मंगलवार को एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में चीतों के अंतरमहाद्वीपीय स्थानांतरण के लिए पांच वर्षों में 50.22 करोड़ रुपये का योगदान करेगा।

इससे पहले, इंडियनऑयल ने 2 अगस्त 2022 को भारत में अपनी ऐतिहासिक सीमा में चीता के अंतरमहाद्वीपीय स्थानांतरण के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। समझौता ज्ञापन पर इंडियनऑयल के अध्यक्ष एस एम वैद्य और डॉ एस पी यादव, अतिरिक्त ने हस्ताक्षर किए। महानिदेशक (प्रोजेक्ट टाइगर) और सदस्य सचिव (एनटीसीए)।

प्रोजेक्ट चीता सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जिसका उद्देश्य देश में प्रजातियों को अपनी ऐतिहासिक सीमा में फिर से स्थापित करना है। भारत में वन्यजीव संरक्षण का एक लंबा इतिहास रहा है।
सबसे सफल वन्यजीव संरक्षण उपक्रमों में से एक ‘प्रोजेक्ट टाइगर’, जिसे 1972 में शुरू किया गया था, ने न केवल बाघों के संरक्षण में बल्कि पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भी योगदान दिया है।

बाय: पार्थ सेठ

 

Related Articles

Back to top button