इस विधानसभा चुनाव में उत्तराखंड में किसकी बनेगी सरकार, जानने के लिए देखें एग्जिट पोल    

इस बार उत्तराखंड में किसकी बनेगी सरकार देखें एग्जिट पोल, जानें यहां

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को मतदान किया गया था. इस दौरान 62.5 फीसदी वोट पड़े थे. यही नहीं, राज्‍य में इस बार सीएम पुष्‍कर सिंह धामी, हरीश रावत व   सतपाल महाराज समेत 632 उम्मीदवार की किस्‍मत ईवीएम में बदं हो गई है. जबकि 10 मार्च को मतगणना होगी.

इस बीच यूपी चुनाव के सातवें चरण के मतदान के बाद सभी चैनल्स पर एग्जिट पोल के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया जाएगा कि अगली सरकार किसकी बन सकती है. हालांकि यह सिर्फ न्यूज़ चैनल्स के सर्वे पर आधारित होता है और इसकी कोई प्रमाणिकता नहीं होती है. इसके बाद भी लोगों में एग्जिट पोल को लेकर काफी उत्साह होती है.

जानकारी के मुताबिक देश में एग्जिट पोल जिन एजेंसियों के द्वारा की जाती है, उनमें चाणक्य, सी वोटर्स, माय एक्सिस और अन्य शामिल हैं. वहीं, आज आप शाम 6 बजे के बाद सभी चैनलों पर महाएग्जिट पोल दिखाया जाएगा.

ऐसे में उत्‍तराखंड में इस बार एक ही चरण में सभी 70 सीटों के लिए 14 फरवरी को चुनाव संपन्न हुआ है. वहीं, राज्‍य में बीजेपी एक बार फिर सत्ता बचाने की कोशिश कर रही है, तो कांग्रेस बीजेपी को सत्ता से उखाड़ फेंकने का दावा कर रही है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोककर मामला और चटपटा बना दिया है हालांकि फैसला तो जनता को ही करना है.

इस बार कम हुआ मतदान

बहरहाल, 2017 के विधानसभा चुनाव में 65.56 फीसदी वोट पड़ा था. इस दौरान कांग्रेस को 33.50 फीसदी वोट मिले, लेकिन वह उत्तराखंड के इतिहास में सबसे बुरा प्रदर्शन करते हुए महज 11 सीटों पर सिमट गई थी. वहीं, भाजपा ने 46.50 फीसदी के सहारे 57 सीटें अपने नाम कर ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. हालांकि इस बार 62.5 फीसदी ही मतदान हुआ है.

Related Articles

Back to top button