सचिव निरंजन आर्य जलजीवन मिशन को लेकर की ये बात

राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि जलजीवन मिशन के तहत ग्रामीण घरों में दिये जाने वाले कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन के लक्ष्य पूर्ति में तेजी लाई जाये। आर्य ने आज यहां शासन सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को कहा कि गांवो में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने की योजना के निर्माण, संचालन तथा सफल क्रियान्वयन के लिए सभी ग्राम पंचायतों, स्थानीय समुदाय और हितधारकों का सहयोग जरूरी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के 43 हजार 364 गांवों में से वर्तमान में 395 गांव शत -प्रतिशत कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन वाले गांवाें में सम्मिलित हैं। उन्होंने सभी संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया कि ग्राम स्तर पर गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति, जिला स्तर पर गठित जिला जल एवं स्वच्छता समिति की निरंतर बैठकें आयोजित की जायें, साथ ही सभी विभाग समन्वित रूप से कार्य करें।
आर्य ने कहा कि मनरेगा के तहत पांरपरिक पेयजल स्त्रोतों के साथ वर्षा जल संचयन स्त्रोतों के निर्माण पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्हाेंने निर्देश दिये कि सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रोें पर पाईपलाईन से स्वच्छ पेयजल पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाये। जिन वि़द्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर पाईपलाईन द्वारा पेयजल उपलब्ध नहीं करवाया जा सकता है वहां वर्षा जल संचयन स्त्रोतों का निर्माण किया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button