हीरों के मकान में रहता है यह चुनावी चंदा देने वाला व्यक्ति, सीबीआई ने किया केस दर्ज

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है, चुनावी बांड के दूसरे सबसे बड़े खरीदार के रूप में उभरी कंपनी पर रिश्वतखोरी का मामला दर्ज हुआ है। मालिक पामीरेड्डी पिची रेड्डी एक अरबपति है जो आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के एक किसान की पांचवीं संतान है। फोर्ब्स के अनुसार, पामीरेड्डी पिची रेड्डी स्वयं $2.3 बिलियन (लगभग ₹ 19,230 करोड़) की व्यक्तिगत शुद्ध संपत्ति रखते हैं। हैदराबाद में बने उसके घर का आकार हीरे जैसा है।

पीपी रेड्डी ने महज 5 लाख रुपये की पूंजी के साथ हैदराबाद के बालानगर में एक शेड से मेघा इंजीनियरिंग एंटरप्राइजेज के नाम से कंपनी शुरू की और नगर पालिकाओं के लिए पाइप बनाए। उनके भतीजे, पीवी कृष्णा रेड्डी, दो साल बाद कंपनी में शामिल हो गए और दोनों लोग धीरे-धीरे सड़कों के निर्माण और छोटी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में लग गए, अंततः 2006 में कंपनी का नाम बदलकर मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) कर दिया गया।

कंपनी के अध्यक्ष के रूप में बड़े रेड्डी और प्रबंध निदेशक के रूप में भतीजे के साथ, एमईआईएल ने अमीर प्रतिस्पर्धियों से भरे भीड़ भरे उद्योग में अपना नाम बनाना शुरू कर दिया, और भारत की शीर्ष प्रदर्शन करने वाली गैर-सूचीबद्ध कंपनियों में से एक बन गई।

पीपी रेड्डी अब हैदराबाद में हीरे की तरह दिखने वाले घर में रहते हैं, जो अब शहर के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। उनके फार्महाउस में एक गोल्फ कोर्स भी है।

MEIL ने 966 करोड़ रुपये के चुनावी बांड खरीदे थे और ‘लॉटरी किंग’ सैंटियागो मार्टिन के स्वामित्व वाले फ्यूचर गेमिंग के बाद दूसरे सबसे बड़े खरीदार के रूप में उभरे हैं। सीबीआई ने कंपनी और कुछ सरकारी अधिकारियों के खिलाफ रिश्वतखोरी का मामला दर्ज किया है। आठों अधिकारियों पर छत्तीसगढ़ में जगदलपुर एकीकृत इस्पात संयंत्र से संबंधित एमईआईएल के 174 करोड़ रुपये के बिलों को मंजूरी देने के बदले 78 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है।

Related Articles

Back to top button