पाकिस्तान में तीसरा सर्जिकल स्ट्राइक! ईरान ने अंदर घुसकर की कार्रवाई

दुनिया भर में आतंक (Terror) फैलाने वाले पाकिस्तान (Pakistan) पर इस बार ईरान (Iran) ने बड़ी कार्रवाई की है। भारत से बार-बार मार खाने वाला पाकिस्तान इस बार ईरान के हत्थे चढ़ गया है। ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर उसके आतंकियों को मौत के घाट उतारा है, ईरान द्वारा पाकिस्तान पर की गई यह सर्जिकल स्ट्राइक की दुनिया भर में चर्चा है। जानकारी के मुताबिक ईरान के रैवोल्यूशनरी गार्ड्स ने खुफिया जानकारी के आधार पर पाकिस्तान के काफी अंदर जाकर ऑप्रेशन को अंजाम दिया है। इस सर्जिकल स्ट्राइक के तहत ईरान ने पाकिस्तान के कब्जे से अपने 2 सैनिकों को भी छुड़ा लिया है।

पाक के कई सैनिक भी मारे गए
जानकारी मिली है कि ईरान के हमले से आतंकवादियों को बचाते हुए पाक के कई सैनिक भी मारे गए। इससे पाकिस्तान का दोहरा चरित्र भी सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प (आईआरजीसी) ने यह ऑपरेशन पाकिस्तान की सीमा के काफी अंदर किया है। गार्ड्स द्वारा जारी बयान में स्ट्राइक की आधिकारिक पुष्टि कर ऑपरेशन को सफल बताया गया है।

बलूचिस्तान से लगी सीमा से किया अपहरण
16 अक्तूबर 2018 में इससे पहले पाकिस्तानी आतंकियों ने मीरजावेह क्षेत्र में ईरान के 12 सैनिकों का ईरान के सीस्तान और बलूचिस्तान से लगी सीमा से अपहरण कर लिया था। खुफिया सूचनाओं के अनुसार पाकिस्तान के कब्जे वाले बलूचिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन जैश उल अदल ने ईरान के इन दो सैनिकों को बंधक बनाकर रखा हुआ था और पाकिस्तानी सेना की एक यूनिट वहां तैनात थी। ईरान ने इस लोकेशन का पता लगाया और विशेष सैनिकों को कुद्स बेस से ऑपरेशन पर भेजा और ऑपरेशन में छुड़ाए गए सैनिक सशकुल स्वदेश पहुंचा दिए गए हैं।

ईरान द्वारा पाकिस्तान की भूमि पर हुई इस सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में पाकिस्तान सरकार कोई जानकारी नहीं दी गई, सूत्रों के अनुसार इसी वजह से आतंकियों पर आईआरजीसी के हमले के बाद पाकिस्तानी सैनिक भी बचाव में कूद पड़े, लेकिन कई गार्ड्स के विशेष प्रशिक्षित सैनिकों के हाथों मारे गए।

पाकिस्तान पर तीन देशों का सर्जिकल स्ट्राइक
दरअसल ईरान तीसरा देश है जिसने पाकिस्तान की जमीन पर अपने सैनिक भेजकर सर्जिकल स्ट्राइक की। जो कि पाकिस्तान के लिए बेहद शर्मनाक है। 2 मई 2011 को अमेरिका ने ऑपरेशन नेपच्यून स्पीयर अंजाम देते हुए पाकिस्तान के एबटाबाद में सर्जिकल स्ट्राइक कर ओसामा बिन लादेन को मारा था।

इसके बाद 29 सितंबर 2016 को भारत ने एलओसी पार करके लश्कर ए तोएबा, जैश ए मुहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन के विभिन्न आतंकी ठिकानों को तबाह किया था, जिसमें करीब 70 आतंकी व पाक सैनिक मारे गए थे और अब ईरान ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किया।

Related Articles

Back to top button