गृहमंत्री AMIT SHAH समेत इन हस्तियों ने ‘किसानों के मसीहा’ छोटूराम को दी श्रद्धांजलि

 

नयी दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (amit shah) और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को किसानों के मसीहा ‘दीनबंधु’ सर छोटूराम की पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने पूरी निष्ठा से मातृभूमि की सेवा की और उनका पूरा जीवन गरीबों और किसानों के हितों के प्रति समर्पित रहा।

राजनाथ सिंह ने दीनबन्धु छोटूराम को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘‘ किसानों के मसीहा और ‘दीनबंधु’ छोटूराम जी की पुण्यतिथि पर मैं उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। उन्होंने पराधीन भारत में कृषि की समस्याओं के निदान के लिए संघर्ष किया एवं किसानों के हित में क़ानून बनवाने भी का काम किया। वे हमारे लिए एक आदर्श और प्रेरणा के स्रोत हैं।”

अमित शाह ने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा, “प्रेरक व्यक्तित्व के धनी ‘सर छोटू राम जी’ ने पूरी निष्ठा से मातृभूमि की सेवा की। उनका पूरा जीवन गरीबों व किसानों के हितों के प्रति समर्पित रहा। आज उनकी पुण्यतिथि पर उन्हें कोटिशः नमन। मोदी सरकार सर छोटू राम जी के दिखाए मार्ग पर चलते हुए गरीब व किसान कल्याण के प्रति संकल्पित है।”

घर में सबसे छोटे होने की वजह से पड़ा ये नाम

गौरतलब है कि दीनबन्धु छोटूराम की आज 76 वीं पुण्यतिथि है। उनकी मृत्यु 09 जनवरी 1945 को लाहौर में हुई थी। चौधरी छोटूराम का जन्म 24 नवंबर 1881 में पंजाब प्रांत में रोहतक (अब हरियाणा) के गांव गढ़ी सांपला में हुआ था। उनका असली नाम रिछपाल था। घर में सबसे छोटे होने के कारण उनका नाम छोटू राम पड़ गया।

 

Related Articles

Back to top button