चंडीगढ़ की जेल में 15 मोबाइल मिलने से मचा हड़कंप

दिसंबर 2021 में खुली गोइंदवाल सेंट्रल जेल हमेशा सुर्खियों में रहती है। अब हालिया घटना में जेल परिसर से 15 मोबाइल फोन को जब्त किया है। कैदियों में से एक, जिसके पास से एक मोबाइल बरामद किया गया था, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आरोपों को जेल से अंजाम दे रहा था।
सात मोबाइल फोन मंगलवार को बरामद किए गए, जबकि छह मोबाइल शनिवार को बरामद किए गए। इसी तरह रविवार को दो मोबाइल जब्त किए गए। फोन बरामद होने के बाद जेल प्रशासन ने सात कैदियों और कुछ अज्ञात लोगों को नामजद किया है। जेल अधिकारियों की शिकायत पर सभी मामले गोइंदवाल साहिब थाने में दर्ज किए गए थे।
हाई-सिक्योरिटी जेल से मोबाइल फोन के अलावा चार्जर, डेटा केबल और ईयरफोन भी बरामद किए गए हैं। मंगलवार को दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए। एक मामला जेल के सहायक अधीक्षक सुशील कुमार की शिकायत पर दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा, “चार कैदियों गुरसेवक सिंह, अर्शदीप सिंह, गुरलाल सिंह और गुरप्रीत सिंह के पास से चार्जर के साथ एक टच स्क्रीन मोबाइल फोन बरामद किया गया है। इसी तरह वार्ड नंबर एक के बैरक नंबर पांच से मंगलवार को तलाशी अभियान के दौरान चार लावारिस मोबाइल बरामद किए गए। एनडीपीएस एक्ट के तहत आरोपों का सामना कर रहे जालंधर के कैदी हरजिंदर सिंह के पास से एक मोबाइल बरामद किया गया। 13 अप्रैल को जेल से 12 मोबाइल बरामद हुए थे। मोबाइल फोन के अलावा दो धारदार हथियार भी बरामद किए गए हैं।

फरवरी में, दो प्रतिद्वंद्वी गिरोह- जग्गू भगवानपुरिया गिरोह और लॉरेंस बिश्नोई गिरोह- जेल में आपस में भिड़ गए थे। झड़प के दौरान पंजाबी गायक सिद्धू मूस वाला की हत्या में शामिल दो गैंगस्टर मारे गए, जबकि तीन घायल हो गए। राज्य सरकार को जेल के शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार करने के लिए प्रेरित करने पर बाद में झड़प के वीडियो क्लिप भी सामने आए। अधिकारियों को बाद में जमानत दे दी गई। जेल कथित तौर पर गैंगस्टरों, तस्करों और बदमाशों के लिए सुरक्षित पनाहगाह साबित हुई है। पुलिस ने जेल से नशीला पदार्थ और हथियारों के पार से तस्करी के लिए चलाए जा रहे कई रैकेट का भंडाफोड़ किया था। जेल से कथित तौर पर कुछ हत्याओं की योजना बनाई गई थी।

Related Articles

Back to top button