सपा में दो लोकसभा सीटों पर मचा घमासान, मुरादाबाद की उम्मीदवार कौन है रुचि वीरा?

मुरादाबाद से एसटी हसन का टिकट काटकर सपा ने रुचि वीरा को आगामी लोकसभा चुनाव का उम्मीदवार बनाया, लेकिन नाम की घोषणा होते ही हसन के समर्थकों ने पुतले फूंकने शुरू कर दिए और कहा कि हसन से बेहतर कोई और उम्मीदवार नहीं है।

इसी बीच कल मंगलवार को एसटी हसन ने सपा की ओर से अपना नामांकन दाखिल कर दिया और पार्टी ने रूचि वीरा को नामांकन भरने से रोक दिया।

कहा जा रहा है कि रामपुर के प्रत्याशी का नामांकन पत्र भेजने के लिए लखनऊ से मुरादाबाद के लिए चार्टड प्लेन बुक किया गया है। हो सकता है कि रुचि वीरा रामपुर की सीट से चुनावी नामांकन भरे। गौरतलब है कि नामांकन भरने की आज आखिरी तारीख है, ऐसे में दोनों ही सीटों पर कंफ्यूजन चल रहा है कि सपा की तरफ से कौन किस सीट का उम्मीदवार है। कहा जा रहा है कि एसटी हसन का टिकट कटने के पीछे आजम खान की नाराजगी है।

कौन है रुचि वीरा?

हसनपुर से ताल्लुक रखने वाली रुचि वीरा बिजनौर के विश्नोई राजघराने में विवाह हुआ था। वह 2012 में सदर बिजनौर सीट से सपा की विधायक रह चुकी हैं। माना जाता है कि वह सपा के दिग्गज नेता आजम खान की खास विश्वासपात्र है लेकिन सपा-बसपा गठबंधन में बिजनौर सीट बसपा के खाते में जाने के बाद उन्होंने टिकट की चाहत में पार्टी छोड़ दी और फिर बसपा में शामिल हो गई।

लेकिन बसपा में पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते हुए उन्हें निष्कासित कर दिया और वह फिर से सपा में शामिल हो गई। जानकार मानते है कि इस लोकसभा चुनाव में आजम खान के कहने पर रुचि वीरा को टिकट दिया गया था।

इस समय सपा में दोनों सीटों को लेकर जो घमासान मचा है, उसे अखिलेश यादव को शांत करना ज़रूरी है ताकि इन सीटों पर अंदरूनी गुटबाजी के कारण कोई नुकसान न हो।

Related Articles

Back to top button