फिर बदले ट्रंप के सुर, कहा-भारत अगर मदद नहीं करता तो लेते सख्त एक्शन

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रही है। वहीं इटली, ब्रिटेन, स्पेन के अलावा इस वक्त अमेरिका के भी काफी बुरे हालात हैं। अमेरिका में लगातार कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। इसीलिए अमेरिका ने भारत से मदद मांगी है। मदद के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से फोन पर बात की और कोरोना वायरस से निपटने के लिए चर्चा की। इस दौरान ट्रंप ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई फिर से शुरु करने की बात कही थी, लेकिन भारत से किसी तरह की प्रतिक्रिया न मिलने पर अब 2 दिन बाद ट्रंप ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर भारत मदद नहीं करता तो इसकी जवाबी कार्रवाई की जाएगी।

मंगलवार को व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रविवार की सुबह मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी, मैंने उनसे कहा था कि अगर आप हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई को शुरू करते हैं, तो काफी अच्छा होगा। लेकिन अगर वो ऐसा नहीं करते तो कुछ नहीं होता, तो उसका करारा जवाब दिया जाता। आखिर कड़ा जवाब क्यों नहीं दिया जाएगा?’

बता दें पीएम मोदी ने ट्रंप को मदद करने का आश्वासन दिया गया था। जिसके बाद भारत सरकार ने 12 एक्टिव फार्माटिकल इनग्रीडियंट्स के निर्यात पर लगी पाबंदी को हटा दिया।

गौरतलब है कि जब डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी की बातचीत हुई थी, तब ट्रंप ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत का साथ मिलने पर आभार जताया था लेकिन व्हाइट हाउस में उन्होंने बयान दिया था कि अगर भारत दवाई की सप्लाई करता है, तो वो काफी अच्छा होगा, हम उनका धन्यवाद करते हैं, लेकिन दो दिन के अंदर ही ट्रंप के सुर बदल गए हैं और धमकी भरे अंदाज में बयान दे रहे हैं।

ट्रंप और पीएम मोदी की अच्छी दोस्ती देखने को मिली है। लेकिन ट्रंप समय समय पर अपने सुर बदलते रहते हैं। अब एक बार फिर पीएम मोदी ने ट्रंप से अपनी दोस्ती का परिचय दिया है जब भारत खुद कोरोना महामारी से जूझ रहा है।

 

Related Articles

Back to top button