अयोध्या में तराशी गयी शिलाओं को रामजन्मभूमि ले जाने का काम शुरू

अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर मंदिर निर्माण कार्यशाला में हलचल तेज हो गई है। शुक्रवार को राम जन्मभूमि परिसर में तराशी गयी शिलाओं को ले जाने का कार्य रामघाट स्थित पत्थर कार्यशाला से शुरू हो गया है। वैदिक रीति-रिवाज से पूजन के बाद शिलाओं को राम जन्मभूमि परिसर ले जाया जा रहा है।

राममंदिर कार्यशाला के प्रभारी मनोज सोमपुरा ने बताया कि जल्द ही शिलाओंं को रामजन्मभूमि परिसर में पहुंचा दिया जाएगा। रामघाट क्षेत्र स्थित मंदिर निर्माण कार्यशाला में रखे गए पत्थरों को भी राम जन्मभूमि परिसर पहुंचाए जाने की तैयारी है। शिलाओं को ले जाने के लिए क्रेन मशीन व ट्रक का इस्तेमाल किया जा रहा है। राम मंदिर में लगने वाली शिलाओं को परिक्रमा मार्ग से राम जन्मभूमि परिसर तक पहुंचाया जाएगा। प्रथम चरण में ग्राउंड फ्लोर के 106 स्तंभों को ले जाया जाएगा। इन पत्थरों को रखवाने के लिए राम जन्मभूमि परिसर में ही प्लेटफार्म बनवाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 अगस्त को मंदिर का भूमि पूजन किया था। आठ सितंबर से काम शुरू हुआ। पूरे परिसर में 1200 स्थानों पर पाइलिंग होनी है। पाइलिंग मशीनों से खंभों को खड़े होंगे। इन 1200 स्थानों पर एक मीटर व्यास में कुएं के आकार में पाइलिंग करा कंकरीट के पिलर खड़े किए जायेंगे।

Related Articles

Back to top button