रेल योजनाओं को मूर्त रुप देने में राज्य सरकार को भी करना चाहिए सहयोग- आनंद प्रकाश

अजमेर , राजस्थान में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने कहा है कि अजमेर मंडल से जुड़ी रेल योजनाओं में अब राज्य सरकार को भी दिलचस्पी लेते हुए उसे मूर्त रूप दिलाने में सहयोग करना चाहिए।


प्रकाश ने अजमेर रेल मंडल के दो दिवसीय वार्षिक निरीक्षण एवं कैरिज तथा लोको कारखाने का अवलोकन के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में एक सवाल के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि पुष्कर-मेड़ता रेलवे ट्रैक के सवाल पर उन्होंने स्वीकार किया कि योजना ठंडे बस्ते में है। रेलवे बोर्ड अपने मापदंडों पर काम करता है और उसकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि संपूर्ण खर्च उठा सके।


उन्होंने बताया कि कोरोना लॉकडाउन के बाद अब नियमित ट्रेनों का संचालन भी किया जा रहा है। सत्तर प्रतिशत गाड़ियां आज संचालित हो रही है। उन्होंने बताया कि 220 में से 140 गाड़ियां वर्तमान में संचालित हो रही है।

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर निर्माण के काम पर उन्होंने कहा कि पालनपुर खंड तक इस महीने की 31 मार्च तक का लक्ष्य था लेकिन सिग्नल का काम अभी भी बाकी है जिसके चलते अब 30 अप्रैल तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। अजमेर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट भी रविवार से देने शुरू किए जाएंगे। साथ ही मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा अब दी जाएगी।

ये भी पढ़े – अमित शाह आज केरल दौरा, जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम


उन्होंने कहा कि यात्री सुविधा के दृष्टिगत अजमेर स्टेशन के एंट्री गेटों को भी खोले जा रहे हैं। रेलवे स्टेशनों को ठेका पद्धति पर देने के सवाल को भी उन्होंने सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि उदयपुर का प्रयास विफल रहा है। एक अन्य सवाल पर उन्होंने अजमेर के कैरिज एवं लोको कारखाने की कैंटिनों को कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ खोले जाने के मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिये।

उनसे पूछा गया था कि कोरोना लॉकडाउन में दोनों कैंटिनों का संचालन बंद कर दिया गया था और आज भी बंद है। क्या इसे निजी हाथों में दिए जाने की योजना है। इस पर श्री प्रकाश ने निजीकरण की बात को अस्वीकार करते हुए दोनों कारखानों की कैंटिनों को पूर्ववत खोलने के निर्देश दिये।


अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी ने भी श्री प्रकाश से मुलाकात कर रेलवे स्टेशनों पर भौतिक सुविधाओं के विस्तार एवं ट्रेनों के ठहराव की मांग के साथ ट्रेनों के विस्तार, नवीन इंटरसिटी संचालन तथा नवीन ओवरब्रिज एवं अंडरपास निर्माण की मांग की है।


अजमेर रेल मंडल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका ने बताया कि महाप्रबंधक का वार्षिक निरीक्षण एक सालाना रुटीन प्रक्रिया है जिसके तहत उन्होंने फालना से अजमेर तक 200 किलोमीटर का विंडो निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पाली में सांसद पीपी चौधरी ने भी श्री प्रकाश से मुलाकात कर मारवाड़ एवं आसपास के रेल क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा की।

Related Articles

Back to top button