भीषण चक्रवात ‘असानी’ रास्ता बदलकर आंध्र की तरफ बढ़ा, यूपी के इन पांच शहरों में बनेंगे नए एयरपोर्ट, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्लीः बंगाल की खाड़ी में उठा भीषण चक्रवाती तूफान असानी अब रास्ता बदलकर आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसका मतलब वहां पर असानी से तबाही की आशंका है. मौसम विभाग का अनुमान है कि असानी बुधवार सुबह काकीनाडा और विशाखापट्टनम के बीच तट से टकराएगा. इस दौरान 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं. भारी बारिश हो सकती है. खबर लिखे जाने तक चक्रवात असानी के असर से काकीनाडा में तेज़ हवाएं चलनी शुरु हो गई थीं और समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही थीं.

1-यूपी के इन पांच शहरों में बनेंगे नए एयरपोर्ट, खिलाड़ियों के लिए नई वैकेंसी

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। इस कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए, साथ ही कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है। जानकारी के मुताबिक, कैबिनेट बैठक में 13 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है। मेरठ रवाना होने से पहले सीएम योगी ने लोकभवन में कैबिनेट बैठक में जिन 13 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगाई है उनमें आबकारी विभाग के 2 प्रस्ताव मंजूर किए गए हैं बार लाइसेंस के नियम भी बदले जाएंगे।

2-यासीन मलिक ने आतंकवाद, देशद्रोह समेत अन्‍य आरोप स्‍वीकार किए, 19 मई को होगी अगली सुनवाई

अलगाववादी नेता यासीन मलिक ने आतंकवाद (terrorism) और अलगाववादी गतिविधियों से जुड़े मामले में मंगलवार को दिल्ली की अदालत (Delhi Court) में खुद पर लगे सभी आरोप स्वीकार कर लिये, जिनमें कठोर गैरकानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम (यूएपीए) के तहत लगे आरोप भी शामिल हैं. अदालत के सूत्रों ने यह जानकारी दी. विशेष न्यायाधीश प्रवीण सिंह 19 मई को मलिक के खिलाफ लगाए गए आरोपों के लिए सजा के संबंध में दलीलें सुनेंगे, जिनमें अधिकतम सजा आजीवन कारावास है.

3-गुजरात कांग्रेस को चाहिए चुनावी रणनीतिकार, राहुल गांधी के सामने रखी ये मांगें

गुजरात के दाहोद पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विधायकों के साथ मंगलवार को बंद कमरे में खास बैठक की। खबर है कि इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने राहुल के सामने कई मांगें रखी। इनमें प्रदेश में मजबूत चेहरे की मांग शामिल है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि नेता चुनावी रणनीतिकार की भी इच्छा जता रहे हैं। 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में साल के अंत में चुनाव हो सकते हैं।राहुल गांधी ने दाहोद में आदिवासी मतदाताओं को लुभाने के एक कार्यक्रम को संबोधित किया। आदिवासियों के साथ मुलाकात के बाद उन्होंने बंद कमरे में विधायकों के साथ विशेष बैठक बुलाई थी। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले प्रशांत किशोर के कांग्रेस के लिए चुनावी रणनीतिकार बनने को लेकर चर्चाएं जारी थी।

4-अगर सोना खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो जल्दी करें, और महंगा हो सकता है, ये हैं 5 कारण

सोना (Gold) आर्थिक अनिश्चतता के दौर में सबसे सुरक्षित निवेश (Investment)  विकल्प माना जाता है। इस साल की शुरुआत से अब तक सोने ने निवेशकों को सात फीसदी का रिटर्न दिया है। हालांकि, इसकी कीमतों में कई बार तेज उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। विशेषज्ञों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर महंगाई और ब्याज दरों में वृद्धि के रुख के बीच सोना निवेशकों के लिए आगे भी फायदेमंद हो सकता है। विशेषज्ञ इसकी कीमतों में पांच वजहों से तेजी की उम्मीद कर रहे हैं।भारत में खुदरा महंगाई जहां 14 फीसदी के पार पहुंच गई है। वहीं ब्रिटेन और अमेरिका समेत कई देशों में यह चार दशक के ऊंचे स्तर पर है। विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे अवधि के उतार-चढ़ाव को छोड़ दें तो महंगाई में वृद्धि के दौर में सोने की कीमतों में गिरावट की बजाय तेजी का रुख देखा जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि सोना महंगाई से मुकाबला करने वाला एक बेहतर निवेश विकल्प माना जाता है। ऐेस में आने वाले समय में भी सोने में तेजी की संभावना है।

5-Swiggy ने दिल्ली-NCR, मुंबई समेत कई शहरों में बंद की यह सर्विस, आज रात से नहीं मंगवा सकेंगे ग्राॅसरी सामान

स्विगी के स्वामित्व वाला सुपर डेली दिल्ली एनसीआर, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और चेन्नई सहित पांच शहरों में अपने परिचालन को बंद करने का ऐलान किया है। सुपर डेली ने मंगलवार को अपने यूजर्स को रोलबैक की जानकारी दी है। दरअसल, स्विगी सुपर डेली अपने कारोबार को छोटा कर रहा है इसलिए कई शहरों में अब ये ऑपरेट नहीं होगी। बता दें कि स्विगी सुपर डेली दूध, रोजमर्रा के जरूरी सामान और ग्राॅसरी आइटम्स समेत के लिए एक मेंबरशिप बेस्ड डिलीवरी सर्विस देती है।

6-सिगार, चॉकलेट और टेस्टिंग रूम; अब दिल्ली में शराब की दुकानों पर ये भी मिलेंगे, जानें सरकार का प्लान

देश की राजधानी दिल्ली में शराब के शौकीनों के लिए एक और खुशखबरी है. दिल्ली में शराब के शौकीनों को जल्द ही एक अलग तरह का अनुभव हो सकता है क्योंकि सरकार 5000 वर्गफुट या उससे ज्यादा के क्षेत्रफल में खुदरा शराब बिक्री के लिये बड़ी दुकानें खोलने की तैयारी कर रही है. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि इन दुकानों पर शराब के साथ-साथ सिगार, शराब का इस्तेमाल कर बनीं चॉकलेट और कला चित्रों की बिक्री के लिये जगह के साथ ही शराब चखने के लिये भी कमरे होंगे.दिल्ली सरकार द्वारा पिछले साल नवंबर से लागू की गई नई आबकारी नीति के तहत शहर में खुदरा शराब की दुकानों का न्यूनतम और अधिकतम आकार 500 वर्ग फुट और 2000 वर्ग फुट तय किया गया था. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार के मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने आबकारी नीति 2022-23 तैयार करने के लिए कई सिफारिशें की हैं, जिसमें खुदरा विक्रेताओं की दुकानों का अधिकतम आकार 5000 वर्गफुट या उससे अधिक तक बढ़ाना शामिल है.

7-दिल्ली में कोरोना की भयावह रफ्तार ने फिर डराया, जानें आज कितने नए केस दर्ज हुए

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर तेजी देखने को मिली है. सोमवार को मिली राहत के बाद मंगलवार के मामलों में फिर उछाल आई है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,118 नये मामले सामने आये जबकि एक मरीज की संक्रमण से मौत हो गई. इस अवधि में संक्रमण दर 4.38 फीसदी रही. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली.स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को 25 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए, जिनमें से 1118 सैंपल पॉजिटिव पाए गए. दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 18,96,171 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 26,183 पहुंच गया है. मंगलवार के आंकड़े इसलिए भी डराने वाले हैं, क्योंकि इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या हजार से कम यानी 799 थी. मगर आज यह आंकड़ा एक बार फिर से हजार पार कर गया है. हालांकि, मंगलवार को कोरोना से तीन मौतें भी हुईं थीं.

8-बैठक में शिक्षक संघ के दो गुट ने एक-दूसरे पर तान दी बंदूकें, 4 सस्पेंड

उत्तर प्रदेश में हरदोई के विकास भवन में समीक्षा बैठक के दौरान रायफल-बंदूक ले कर पहुंचे शिक्षक संघ के दो गुटों में आमने-सामने आते हुए पहले तो गाली-गलौज हुई, उसके बाद नौबत मार-पीट तक पहुंच गई. इतना ही नहीं दोनों गुटों ने एक-दूसरे पर असलहे तक तान दिए थे. पुलिस ने दोनों गुटों की अलग-अलग तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. डीएम के आदेश पर सरकार की साख को बट्टा लगाने वाले चार शिक्षक नेताओं को निलंबित भी कर दिया गया है.प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 4 मई को विकास भवन के सभागार में समीक्षा बैठक हो रही थी. शिक्षक नेता शिवशंकर पाण्डेय, अक्षत पाण्डेय और दूसरे गुट के महेंद्र प्रताप सिंह व आलोक मिश्रा बैठक में शामिल थे. बैठक में रायफल-बंदूक लेकर पहुंचे शिक्षक नेताओं ने एक-दूसरे पर तोहमत मढ़ते हुए गाली-गलौज करनी शुरू कर दी. इतना ही नहीं आस्तीने समेटते हुए एक-दूसरे पर असलहे तान दिए. उनकी इस करनी से जहां बैठक में मौजूद अफसर हक्का-बक्का रह गए, वहीं सरकार की साख को भी बट्टा लगा. पुलिस को दी अलग-अलग तहरीर में शिक्षक संघ के दोनों गुटों के नेताओं ने एक-दूसरे के रिपोर्ट दर्ज कराई. पुलिस जांच कर रही थी. शिक्षक नेताओं के इस रवैए से डीएम तक हैरान रह गए.

9-बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट के आसार, आज इन फैक्‍टर्स से तय होगा निवेशकों का सेंटिमेंट

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज भी दबाव से उबरता हुआ नहीं दिख रहा. ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के बावजूद भारतीय निवेशकों का सेंटिमेंट अभी निगेटिव दिख रहा और बिकवाली हावी है.सेंसेक्‍स ने पिछले कारोबारी सत्र में 106 अंकों का नुकसान उठाया और 54,365 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 62 अंक गिरकर 16,240 पर पहुंच गया. यह इस सप्‍ताह का लगातार दूसरा कारोबारी दिन रहा जब बाजार गिरावट पर बंद हुआ. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी बाजार को शुरुआती नुकसान उठाना पड़ेगा. अगर बाद में निवेशकों के सेंटिमेंट में बदलाव आता है तो उम्‍मीद है कि सत्र का समापन कुछ तेजी के साथ हो सके.

10-कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, चेक करें आपके शहर में अब कितना पहुंचा दाम?

सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं और आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया. दिल्‍ली में पेट्रोल 105 तो मुंबई में 120 रुपये प्रति लीटर से भी महंगा बिक रहा है.दरअसल, मुख्‍य आर्थिक सलाहकार ने पिछले महीने एक बयान में कहा था कि जब तक क्रूड के दाम 110 डॉलर प्रति बैरल से कम हैं, पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ेंगे. आज सुबह ब्रेंट क्रूड की कीमत 102 डॉलर प्रति बैरल के आसपास थी, जिससे कंपनियों पर भी कीमतें बढ़ाने का दबाव नहीं रहा. आखिरी बार 6 अप्रैल को तेल कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी.

 

Related Articles

Back to top button