दुनिया की सबसे महंगी दुकानें, करोड़ों है किराया

पुन्हाना। पिनगवां ग्राम पंचायत की करीब 81 दुकानों को एक साल किराये के पट्टे पर खुली बोली पर दिया गया है। ऐसा लगता है कि यहां इस गांव में दुनिया की सबसे महंगी दुकानें हैं। जो दुकानें अब से पहले मात्र 8 से 75 रुपये सालाना किराये पर दी जाती थीं, वहीं दुकानें 10 इन्हीं दुकानों पर एक करोड़ 26 लाख रुपये तक किराये की बोली लगाई गई।
लोगों का कहना है कि ये कोई बोली नहीं थी बल्कि एक दूसरे से रंजिश लग रही थी। जिस दुकान से सालाना एक लाख की कमाई तक नहीं हो सकती, उसे कोई कैसे एक करोड़ 26 लाख रूपये किराये पर ले सकता है। ऐसा नहीं कि एक ही दुकान की इतनी महंगी दी गई है, बल्कि एक पान की दुकान एक करोड़ 26 लाख, चिकन फ्राई की दुकान एक करोड़ 11 लाख, शिकरावा रोड पर एक दुकान 36 लाख तथा शिकरावा रोड पर ही दुकान सालाना 15 लाख रूपये में दी गई। अब से पहले यह दुकानें आठ हजार से 75 हजार रूपये सालाना किराये पर दी जाती थीं।
लोगों का कहना है कि पंचायत की दुकानों को पट्टे पर दिया गया। अधिकतर लोग दुकानें किराये पर लेने की बजाय दुकानों का किराया बढ़ाने पर जोर देते नजर आए। बोली में कई ऐसे लोग थे, जो पंचायत की रंजिश दुकानों पर अधिक बोली लगाकर निकाल रहे थे। पिनगवां में तेड मौड़ पर हाजी रहमत पान भंडार की एक छोटी सी दुकान है, अब से पहले मात्र 8 हजार सालाना किराये पर थी। बोली पर गांव के ही कुछ लोग खडे हो गए और नाक की लड़ाई में इसकी सालाना बोली एक करोड़ 11 लाख तक पहुंच गई।
वहीं इसी दुकान के पड़ोस में चिकन फ्राई अकबर की दुकान है, इस पर भी आपसी रंजिश के चलते किराया जो पहले 12 हजार सालाना था, उसकी बोली एक करोड़ 11 लाख तक लगा दी गई।
बतादें कि ग्राम पंचायत पिनगवां गांव के प्रमुख लोगों की मौजूदगी में शनिवार को करीब 81 दुकानें खुली बोली पर दीं, जिनमें मुख्य रूप से पुन्हाना बड़कली रोड पर पुराने थाने के पास 13 दुकान, पिनगवां सब्जी मंडी की 22 दुकानें, शिकरावा रोड पर पूर्व में 17 और पश्चिम में 24 दुकानों को सालाना किराये पर दिया गया। किसी पर कोई दबाव नहीं था।

Related Articles

Back to top button