इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध का भारत के व्यापार पर असर, बढ़ सकती हैं घरेलू वस्तुओं की कीमतें।

नई दिल्ली:

इज़राइल और फिलिस्तीन युद्ध के बीच, विदेश मंत्रालय ने 12 अक्टूबर को दोनों राज्यों के बीच शांतिपूर्ण समाधान के लिए सीधी बातचीत फिर से शुरू करने की वकालत चली थी लेकिन वो फेल हो गई।फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा गाजा पट्टी से इजराइल पर अचानक हमला करने के लगभग एक सप्ताह बाद तनाव बढ़ गया है।

जवाबी संघर्ष में दोनों तरफ से लगभग 2,800 लोग मारे गए हैं। हमास पर इजरायल  से जवाबी हमला युद्ध की स्थिति और बड़े पैमाने पर सैन्य जमावड़े की घोषणा करना था। जबकि अधिकांश देशों ने इजराइल पर हमास के हमले की निंदा की है, कुछ ने फिलिस्तीनी मुद्दे का समर्थन किया।

युद्ध तेजी से बढ़ने और ईरान और लेबनान जैसे पड़ोसियों के लड़ाई में शामिल होने की संभावना बढ़ने के साथ, भारत में उपभोक्ताओं को एक कठिन भविष्य का सामना करना पड़ सकता है। यदि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध ने गेहूं जैसी प्रमुख कृषि-वस्तुओं की वैश्विक आपूर्ति को प्रभावित किया है, तो इज़राइल-फिलिस्तीन संकट वैश्विक कच्चे तेल की आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है, जो भारतीय परिवारों के बजट को प्रभावित कर सकता है।

एनसीआर स्थित सफेद सामान बनाने वाली कंपनी सुपरप्लाट्रोनिक्स के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह के अनुसार, अगर युद्ध अगले एक पखवाड़े तक जारी रहता है, तो नवंबर में उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं जैसे स्मार्ट टेलीविजन, वॉशिंग मशीन और अन्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ने की संभावना है। “वर्तमान में, अधिकांश प्रमुख निर्माताओं के पास त्योहारी सीजन के लिए पर्याप्त स्टॉक है। लेकिन अगर यह टकराव बढ़ता है तो उत्पादन की लागत बढ़ जाएगी।

अगर अरब दुनिया इस विवाद में खिंचती है, जो अतीत में हुआ है, तो भारत को अपने कदम फूंक-फूंक कर रखने होंगे। भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के आलोक में मध्य पूर्व के साथ भारत के आर्थिक और रणनीतिक संबंध और भी महत्वपूर्ण हो गए हैं। यदि युद्ध तेज होता है, तो भारत को सावधानी से चलना होगा।

इज़राइल-हमास टकराव में वृद्धि न केवल इज़राइल के साथ भारत के व्यापार को प्रभावित कर सकती है, खासकर रक्षा उपकरण जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं में, बल्कि अन्य अरब देशों के शामिल होने की स्थिति में भारत के राजनयिक प्रयासों के लिए एक गंभीर चुनौती भी पैदा हो सकती है।

Related Articles

Back to top button