यूपी टेट परीक्षा की पहली पाली संपन्न, अब 1733 केंद्रों में 8 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम

UPTET 2021: दूसरी पाली की परीक्षा के लिए राज्य भर में 1733 परीक्षा केंद्र बनाए गए

लखनऊ. UPTET 2021: उत्तर प्रदेश में आज यानी 23 जनवरी को यूपी टेट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू होकर दोपहर 12:30 पर संपन्न हो गई। वहीं अब दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल होने के लिए 8,73,553 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। दूसरी पाली की परीक्षा के लिए राज्य भर में 1733 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

ठंड में ठिठुरते दिखे अभ्यर्थी

यूपी टेट परीक्षा की पहली पाली में शामिल होने के लिए परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना था. ऐसे में कई अभ्यर्थी सुबह 9 बजे के पहले ही परीक्षा केद्रों पर पहुंच गए। इस दौरान ठंड ज्यादा होने से कई स्टूडेंट ठिठुरते नजर आए। बता दें कि यूपी टेट की पहली पाली की परीक्षा में शामिल होने के लिए 12,91,628 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके लिए राज्य भर में 2532 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

24 जनवरी रात 12 बजे तक रहेगी फ्री बस की सुविधा

बता दे कि यूपी टेट परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज की बसों में यात्रा मुफ्त में कराई जा रही है। अभ्यर्थियों की सहूलियत का ध्यान रखते हुए यूपी रोडवेज की बसों में फ्री यात्रा से 24 जनवरी 2022 की रात 12 बजे तक जारी रहेगी। परीक्षार्थियों को बस में फ्री सफर के लिए प्रवेश पत्र की फोटो कॉपी बस कंडक्टर को देनी होगी। हालांकि कोविड प्रोटोकॉल के नियमों के तहत बस में जितनी सीटें होंगी उतने ही परीक्षार्थी सफर कर सकेंगे।

कैटेगरी के आधार पर हासिल करने होंगे इतने मार्क्स

UPTET परीक्षा में सफल होने पर नौकरी की गारंटी नहीं होती है। यह केवल शिक्षक के लिए पात्रता प्रमाण पत्र देती है. ऐसे में उत्तीर्ण होने के लिए कट ऑफ मार्क्स हासिल करना जरूरी होता है। इन्हें कैटेगरी के आधार पर तय किया जाता है. इसके तहत सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 60 फीसदी अंक यानी 90 अंक, ओबीसी और एससी-एसटी कैटेगरी वालों को 55 फीसदी यानी 82.5 अंक हासिल करना जरूरी है।

Related Articles

Back to top button