विपक्ष के इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच आज पहला मुकाबला, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव।

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी कर रहे नए विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की मंगलवार को पहली परीक्षा होने जा रही है। छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मंगलवार वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इनमें पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, त्रिपुरा की धनपुर व बॉक्सनगर, केरल की पुडुपल्ली, झारखंड की डुमरी, उत्तराखंड की बागेश्वर और उत्तर प्रदेश की सबसे चर्चित घोसी सीट पर वोटिंग चल रही है। वहीं वोटों की गिनती 8 सितंबर को होगी। नेताओं के पार्टी बदलने समेत विभिन्न कारणों से ये उपचुनाव कराए जा रहे हैं।बता दें कि धुपगुड़ी, पुथुपल्ली, बागेश्वर, डुमरी और बॉक्सानगर में मौजूदा विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव कराए जा रहे हैं, जबकि घोसी और धनपुर के विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

घोसी में सपा विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफे की वजह से उपचुनाव कराया जा रहा है। सपा से इस्तीफा देने के बाद दारा सिंह चौहान ने बीजेपी का दामन थाम लिया था, अब बीजेपी ने घोसी उपचुनाव में दारा सिंह को सपा के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है। दारा सिंह का मुकाबला सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह से है। बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह 2012 से 2017 तक घोसी से विधायक रह चुके हैं, अब बीजेपी ने एक बार फिर से दारा सिंह पर भरोसा जताया है।

वहीं, कांग्रेस इस सीट पर अपने सहयोगी दल सपा का समर्थन कर रही है। घोसी उपचुनाव बीजेपी और सपा दोनों ही दलों के लिए अहम है, क्योंकि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के गठन के बाद यह पहला मुकाबला है।

साथ ही इसे 2024 के लोकसभा चुनावों के सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button