केंद्र सरकार ने टमाटर की खुदरा कीमत घटाई ,अब 70 रुपए किलो मिलेगा!

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आम आदमी को ऊंची खुदरा कीमतों से राहत देने के लिए रियायती दर पर बेचे जा रहे टमाटर की कीमत 80 रुपये प्रति किलो से घटाकर 70 रुपये प्रति किलो कर दी।

केंद्र सरकार, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) के माध्यम से दिल्ली और कुछ अन्य प्रमुख शहरों में लोगों को पिछले सप्ताह से रियायती दर पर टमाटर बेच रही है।टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत लगभग 120 रुपये प्रति किलोग्राम है। हालांकि कुछ स्थानों पर यह सब्जी 245 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रही है। राष्ट्रीय राजधानी में कीमत घटकर 120 रुपये प्रति किलो रह गयी है।एक सरकारी बयान के अनुसार, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने टमाटर की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर एनसीसीएफ और एनएएफईडी को 20 जुलाई 2023 से 70 रुपये प्रति किलो की खुदरा कीमत पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है।

एनसीसीएफ और एनएएफईडी द्वारा खरीदे गए टमाटरों को शुरुआत में 90 रुपये प्रति किलो पर बेचा गया।इसके बाद 16 जुलाई 2023 से इसकी कीमत घटाकर 80 रुपये प्रति किलो कर दी गई थी। बयान के अनुसार, दाम में कटौती कर इसे 70 रुपये प्रति किलो पर बेचने से उपभोक्ताओं को और लाभ होगा।

NAFED और NCCF के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई जगहों पर सस्ते टमाटर की बिक्री की जा रही है। इसका विस्तार अधिक शहरों में किया जा रहा है। सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन के जरिये रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। इसके बाद शनिवार को कुछ अन्य शहरों में सरकार ने रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। सरकार के अनुसार दिल्ली-एनसीआर के अलावा राजस्थान, यूपी और बिहार में कई जगहों पर रियायती दर पर टमाटर बेचे जा रहे हैं।

केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए ताकि उत्तरी राज्यों में टमाटर की कीमतों पर नकेल कसी जा सके।

Related Articles

Back to top button