किसानों को 2023-24 में केंद्र सरकार ने दिया तोहफा,MSP में की बढ़ोतरी

कैबिनेट बैठक के दौरान केंद्र सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। इस दौरान सरकार (Central Government) ने किसानों के लिए खास तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने 40 करोड़ किसानों के लिए मिनिमम सपोर्ट प्राइस (Minimum Support Price) बढ़ा दी है। एमएसपी कच्चे जूट (MSP on Raw Jute) पर बढ़ाया गया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों के मंत्रिमंडल समिति ने ये फैसला लिया है।

 

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए बड़ी राहत दी है। 40 लाख किसानों के लिए एमएसपी में बढ़ोतरी की है। प्रति क्विंटल 300 रुपये बढ़ाए गए हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कच्चे जूट का समर्थन मूल्य को 5,050 रुपये प्रति क्विंटल फिक्स किया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस फैसले से अखिल भारतीय भारित औसत लागत पर 63.2 फीसदी की रिटर्न सुनिश्चित होगी।

 

सीजन 2023 से 24 के लिए कच्चे जूट पर एमएसपी सरकार की ओर से 2018-19 के बजट में घोषित उत्पादन की अखिल भारतीय भारित औसत लागत के कम से कम 1.5 गुना के स्तर पर एमएसपी तय करने के अनुसार है। सरकार की ओर से जारी रिलीज में कहा गया है कि जूट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया मूल्य समर्थन संचालन करने के लिए केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी के रूप में जारी रहेगा।

 

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने बताया कि ये फैसला कृषि लागत और मूल्य आयोग के सिफारिशों पर लिया गया है. कच्चे जूट को सत्र 2023-24 के लिए 300 रुपये बढ़ा दिया है और अब 5,050 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. सरकार का कहना है कि इस बढ़ी हुई एमएसपी से 40 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा।
केंद्रीय कर्मचारियों (Union Employees) को भी सरकार ने लाभ प्रोवाइड कराया है। केंद्रीय कर्मचारियों केे लिए डीए में बढ़ोतरी का एलान किया गया है। 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button