मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की होगी अग्नि परीक्षा।

मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की होगी अग्नि परीक्षा।

पत्रकार- गौरव मैत्रेय,  न्यूज़नशा

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 20 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश करने जा रही है । कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र होते हुए मध्य प्रदेश की सीमा में दाखिल होगी।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक इस यात्रा के तहत राहुल गांधी मध्य प्रदेश में दो ज्योतिर्लिंग महादेव मंदिरों के दर्शन करेंगे। इनमें से एक खांडवा का ओंकारेश्वर और दूसरा उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर है। लेकिन मध्यप्रदेश में प्रवेश होने से पहले उन्हें खास बिंदुओं पर नजर डालनी होगी । वह खास चुनौतियां क्या है वह हम आपको बताएंगे ।

यहां तक तो ठीक है। लेकिन चुनौतियां भी कम नहीं, तीनों राज्यों में सबसे बड़ी चुनौती कांग्रेस के लिए आलाकमान के लिए अंदरूनी खींचतान से निपटने की होगी । उन्हें सुनिश्चित करना होगा कि, चंद महीनों बाद जब लोकसभा चुनाव हों तो आंतरिक उठापटक की आवाजें बाहर न जाएं।

दूसरी प्रमुख चुनौती चुनावी घोषणापत्रों पर जल्द से जल्द अमल की होगी । किसानों की कर्ज-माफी सबसे पहला काम होगा। लेकिन नवनिर्मित सरकारों को ये काम इस सूझबूझ और पारदर्शिता से करना होगा कि, खजाने पर इसका बोझ न बढ़े। और अन्य इलाकों के विकास कार्यक्रमों की गति भी न धीमी हो । किसानों की लागत बीज सामाजिक सुरक्षा उत्पादन मूल्य और अन्य दुश्वारियों को भी कर्ज-माफी के साथ साथ नोटिस में लेना चाहिए। और उनका समाधान जल्द से जल्द करना ।

तीसरी चुनौती बेरोजगारी से निपटने की है ।राजस्थान में बेरोजगारी भत्ते का भी वादा किया गया है। ये काम किस तरह होगा राज्य अपने संसाधनों को किस तरह विकसित करेगा और वित्त सृजन के उपायों पर कितनी तेजी से अमल करेगा। इसी पर उसके ज्यादातर वादे टिके हैं। उसी तरह मध्यप्रदेश में भीमकाय और रक्तरंजित व्यापम घोटाले की जांच पर भी, नई सरकार का रुख देखना होगा।

चौथी चुनौती जीएसटी और नोटबंदी के अत्यंत छोटे लघु और मझौले व्यापारियों की तकलीफों को दूर करने की होगी। साथ ही छोटे कारोबार पर जीएसटी और नोटबंदी की भीषण मार पड़ी । उन्हें बुरे हालात से निकालना होगा ।

पांचवी और शायद सबसे बड़ी चुनौती सांप्रदायिक सौहार्द को बनाए रखने में, सरकारी मशीनरी को मुस्तैद करने की होगी । साथ ही नैतिक साख बनाए रखनी है । तो चुनावी मोड से और अल्पसंख्यकों से पिंड छुड़ाने जैसी प्रवृत्ति से बाहर आना होगा। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश के 6 जिलों बुरहानपुर, खांडवा , खरगोन, इंदौर उज्जैन और आगरा-मालवा में घूमेगी। जानकारी के अनुसार बुरहानपुर में रीना नरेंद्र पंवार सिर पर 51 मटकियां रखकर तलवार की धार पर खड़े होकर बंजारा लोकनृत्य की प्रस्तुति देकर भारत जोड़ो यात्रा का प्रदेश में वेलकम किया जाएगा जबकि खंडवा में गणगौर नृत्य से अगवानी होगी वहीं खरगोन में नर्मदा आरती तो इंदौर में राजबाड़ा पर राहुल गांधी की नुक्कड़ सभा होगी। आगर में नलखेड़ा स्थित मां बंगलामुखी व उज्जैन में राहुल गांधी महाकाल का आर्शीवाद भी लेंगे।

Related Articles

Back to top button