अविश्वास प्रस्ताव से पहले भारत और एनडीए में तनातनी जारी, कहा- ‘भारत के प्रति सम्मान की कमी’ बनाम ‘पीएम मोदी…’

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव से पहले, हिमंत बिस्वा सरमा ने एक ट्वीट किया और इंडिया को भारत के रूप में संदर्भित किया।
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने अपने ट्विटर बायो से भारत को हटा दिया, जिस दिन विपक्षी दलों ने भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन के लिए भारत को अपने नाम के रूप में लिया था। अब जब भारत बनाम एनडीए तेज हो गया है और भारत संसद में बहुमत प्राप्त सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाता है, हिमंत ने विपक्ष पर तीखा तंज कसा। विपक्ष के नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि जब प्रधानमंत्री के पास संसद में बयान देने का आत्मविश्वास नहीं है तो भारत उन पर भरोसा कर सकता है।
पीएम मोदी ने मंगलवार को कहा था कि जो संगठन देश को विभाजित करना चाहते हैं, उनके नाम में ‘इंडिया’ है, हिमंत ने बुधवार को ट्वीट किया, “भारत के दुश्मन अक्सर भारत को कमजोर करने या हमला करने के इरादे से ‘इंडिया’ शब्द का दुरुपयोग करते हैं। अंग्रेजों ने हमारी मातृभूमि को उपनिवेश बनाने के लिए ईस्ट इंडिया कंपनी नाम का इस्तेमाल किया, मुजाहिदीन ने इंडिय
न मुजाहिदीन (आईएम) नाम का इस्तेमाल किया, और अल-कायदा ने भारत को नष्ट करने के लिए अल कायदा भारतीय उपमहाद्वीप (एक्यूआईएस) नाम का इस्तेमाल किया।
उन्होंने कहा, ‘वर्तमान में कुछ लोग जिनके मन में भारत और इसके सभ्यतागत मूल्यों के प्रति सम्मान की कमी है, वे एक ही रणनीति का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, भारत एक बार फिर उन पर विजय प्राप्त करेगा, “असम के मुख्यमंत्री ने भारत को संदर्भित करने के लिए इंडिया शब्द से सावधानीपूर्वक परहेज करते हुए कहा।

संसद में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव, जानिए क्या है पूरा मामला
1. कांग्रेस के लोकसभा उपनेता गौरव गोगोई ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया.
2. यह विचार सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा प्रस्तावित किया गया था।
3. एकजुट विपक्ष संसद के अंदर मणिपुर पर पीएम मोदी के बयान की मांग कर रहा है। जिस दिन मानसून सत्र शुरू हुआ, पीएम मोदी ने हिंसाग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य में दो महिलाओं को नग्न घुमाने के वीडियो पर अपनी गहरी पीड़ा व्यक्त की।
4. सरकार ने कहा कि वह मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन विपक्ष एक नियम के तहत चर्चा की मांग कर रहा है जिसमें मतदान का प्रावधान है।
5 . अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है? लोकसभा का कोई भी सदस्य अविश्वास प्रस्ताव ला सकता है। लोकसभा के प्रक्रिया और संचालन नियमों का नियम 198 अविश्वास प्रस्ताव लाने की प्रक्रिया को निर्दिष्ट करता है। सदस्य को सुबह 10 बजे से पहले प्रस्ताव की लिखित सूचना देनी होती है जिसे सदन में अध्यक्ष द्वारा पढ़ा जाएगा।
6. गौरव गोगोई के प्रस्ताव पेश करने के बाद अब लोकसभा स्पीकर देखेंगे कि नोटिस को 50 सांसदों का समर्थन हासिल है या नहीं.

Related Articles

Back to top button