पाकिस्तान की एयर स्ट्राइक से अफ़गानिस्तान तमतमाया

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनातनी लगातार बढ़ती जा रही है और 18 मार्च को पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा के अंदर जाकर खोस्त और पक्किता के ठिकानों पर हवाई हवाले किए। इसके साथ पाक मीडिया ने दावा किया कि इस हमले में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का कमांडर अब्दुल्ला शाह मारा गया। लेकिन कमांडर ने वीडियो जारी करके बताया कि वह दक्षिण वजीरिस्तान में है।

इस हवाई हमले तालिबान काफी भड़क गया था और उसने साफ किया था कि वह हर परिस्थिति में अपने क्षेत्र की रक्षा करेगा। इस हमले में लोगों के घरों में बमबारी की गई थी, जिसमें करीब 8 नागरिकों के मारे जाने की खबर थी।

कहा जा रहा है कि अब अफगानिस्तान ने डूरंड लाइन के साथ बर्की में पाकिस्तानी सेनाओं पर हमला किया और बताया जा रहा है कि इस हमले में लगभग 3 सैनिक घायल है। इससे पहले भी पाकिस्तान और अफगानिस्तान में कई बार टकराव देखने को मिला है। पाकिस्तान सरकार ने इससे पहले वहां रह रहे है अफगानिस्तानियों को देश छोड़कर अफगानिस्तान जाने को कहा था। इससे पाकिस्तान और तालिबान के रिश्तों में काफी खटास आई थी।

पाकिस्तान सरकार का कहना है कि तालिबान टीटीपी को मदद करता है, जो पाकिस्तान के सैनिकों पर हमला करते हैं। फिलहाल दोनों देशों में काफी गहमागहमी चल रही है। देखना है कि अब शहबाज़ सरकार किस तरह तालिबान के साथ डील करती है।

Related Articles

Back to top button