अफगानिस्तान अब गनस्तान

ATM में पैसे नहीं, अस्पतालों में नर्स नहीं; जरूरी सामान 3 गुना तक महंगे, तालिबान ने कई इलाकों में फूड और फ्यूल सप्लाई रोकी

तस्वीर पंजशीर घाटी की है, जहां तालिबान विद्रोही गुट और सैनिक ट्रेनिंग ले रहे हैं।

तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान में बैंकिंग और स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। एटीएम खाली हैं। खाने-पीने, दवाई से लेकर हर जरूरी सामान की कीमतें तीन गुना तक बढ़ गई हैं। बड़ी संख्या में महिला नर्स काम पर नहीं लौटी हैं। काबुल में एक अस्पताल के अधिकारी ने बताया कि लोगों के जख्मी होने के तरीके में बदलाव देखने को मिल रहा है।

वे बताते हैं कि जब तालिबान ने देश पर कब्जे के लिए सुरक्षा बलों से लड़ाई लड़ी, तो इमरजेंसी में पहुंचने वाले मरीज हवाई हमले, मोर्टार, ग्रेनेड और विस्फोटकों के कारण जख्मी हो रहे थे। अब, लोग गोली लगने से जख्मी हो रहे हैं, जिसकी वजह सिर्फ अराजकता है। इसे लेकर WHO ने कहा है कि काबुल एयरपोर्ट पर लगे प्रतिबंध के कारण 500 टन से ज्यादा मेडिकल सप्लाई अफगानिस्तान नहीं पहुंच पा रहा है।

इसमें जीवन रक्षक दवाएं और पीपीई किट समेत जरूरी सामान शामिल है। उधर, पंजशीर से खुद को केयरटेकर राष्ट्रपति घोषित करने वाले अमरुल्ला सालेह ने कहा कि तालिबान ने अंदारब में फूड और फ्यूल सप्लाई रोक दी है। मानवीय हालात खराब हैं। हजारों महिलाएं और बच्चे पहाड़ों पर भाग गए हैं। यहां वे बच्चों-बुजुर्गों का अपहरण कर उन्हें अपना ढाल बनाकर चल रहे हैं।

WHO ने कहा- 500 टन मेडिकल सप्लाई नहीं पहुंच पा रही

अमेरिका को चेताया- संभ्रांत अफगानियों को न उकसाएं
तालिबान ने मंगलवार को कहा, ‘हम अमेरिका को मशविरा देते हैं कि संभ्रांत अफगानियों को देश छोड़ने को न उकसाए।’ अमेरिका 14 अगस्त को तालिबान का कब्जा होने के बाद से करीब 58,700 लोगों को वहां से निकाल चुका है। तालिबान ने लोगों को निकालने के लिए तय 31 अगस्त की समय-सीमा बढ़ाने से इंकार कर दिया है।

यूक्रेन के हवाई जहाज को जबरन ईरान ले जाया गया था
रविवार को यूक्रेन के विमान का अफगानिस्तान से अज्ञात लोगों ने ‘अपहरण’ किया था। यह विमान जबरन ईरान ले जाया गया था। यूक्रेन के विदेश उपमंत्री येवगेनी येनिन ने मंगलवार को बताया, यूक्रेन के लोगों को लाने के लिए काबुल गए हमारे विमान में अज्ञात लोग चढ़ आए। उन्होंने विमान हमसे छीन लिया। उसे जबर्दस्ती ईरान ले गए थे।

पॉप सिंगर ने कहा- भारत सच्चा दोस्त; पाकिस्तान ने बिगाड़े देश के हालात
अफगानी पॉप सिंगर अर्याना सईद ने कहा- ‘पाकिस्तान ही देश में तालिबान को बढ़ावा देता है। इसका खुलासा हो चुका है। जब भी हमारी सरकार किसी तालिबानी को पकड़कर जांच करती है तो वह पाकिस्तानी निकलता है। इसलिए आज देश में जिस तरह के हालात है, उसके लिए सिर्फ पाक ही जिम्मेदार है।’

उन्होंने उम्मीद जताई है कि इंटरनेशनल कम्युनिटी पाक की सभी मदद तत्काल बंद करेगी। अर्याना ने आगे कहा- ‘भारत ने हमेशा अफगानिस्तान का भला सोचा है। वह सही मायने में सच्चा दोस्त है। अफगानिस्तान से भागकर भारत पहुंचे हमारे नागरिकों के साथ वहां अच्छा बर्ताव किया जाता है।’

Related Articles

Back to top button