मोदी के नए संसद भवन का शिलान्यास पर सुब्रमण्यन स्वामी ने मजाक उड़ाने वाला कार्टून किया शेयर

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने नये संसद भवन (New Parliament) का शिलान्यास और भूमि पूजन किया। चार मंजिला नये संसद भवन का निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिए जाने की संभावना है। नये संसद भवन का निर्माण 971 करोड रुपए की अनुमानित लागत से 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है।

इस कार्यक्रम आरंभ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन से हुआ और इसके संपन्न होने के बाद शुभ मुहुर्त में प्रधानमंत्री ने परम्परागत विधि विधान के साथ आधारशिला रखी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्री, बड़ी संख्या में सांसद और कई देशों के राजदूत इस ऐतिहासिक अवसर के गवाह बने।

वहीँ, नए संसद भवन बनाने के फैसले पर राजयसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए एक कार्टून शेयर किया है। इस कार्टून में जनता सरकार से सवाल करती नजर आ रही है कि पेट्रोल के दाम इतने ज्यादा क्यों हैं? जिसके जवाब में नीति आयोग कहता है कि पेट्रोल पर टैक्स नहीं लगाएंगे तो देश चलाने के लिए पैसा कहां से आएगा? इसके बाद फिर जनता सवाल करती है कि सरकार के पैसे की कमी है तो नए संसद भवन के लिए पैसे कहां से आए? इसके जवाब में नीति आयोग पीएम मोदी से कहता है, ‘जरूरत से ज्यादा लोकतंत्र का यही नतीजा होता है।’

गौरतलब है कि नये संसद भवन के निर्माण का प्रस्ताव उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू एवं लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने क्रमश: राज्यसभा और लोक सभा में 5 अगस्त 2019 को किया था। नये संसद भवन का डिजाइन अहमदाबाद के मैसर्स एचसीपी डिजाइन और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है और इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button