सपा MLC चुनाव में उठा सकती है ये बड़ा कदम, चल रही जोरदार प्लानिंग

नॉन परफॉर्मिंग वाले सिटिंग एमएलसी के टिकट काट सकती हैं सपा

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद में बहुमत की लड़ाई तेज होगी. चुनावी नतीजे आने के बाद अब उच्च सदन यानी विधान परिषद चुनाव के लिए सियासी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में सपा अब पुराने चेहरों की जगह नए लोगों को प्राथमिकता देने की तैयारी कर रही है.

ऐसा कहा जा रहा है कि नॉन परफॉर्मिंग वाले सिटिंग एमएलसी के भी टिकट सपा काट सकती है. जबकि कम वोटों से हारने वाले कुछ विधायक प्रत्याशी को भी एमएलसी का टिकट मिल सकता है. फिलहाल पार्टी कोई भी जोखिम अब नहीं उठाना चाहती है. पार्टी नेताओं के मुताबिक एमएलसी चुनाव को लेकर सपा 15 मार्च से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है.

एमएलसी चुनाव की तैयारी शुरू

36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए 15 मार्च से नामांकन शुरू होगा. पहले चरण के लिए नामांकन 19 मार्च तक किए जा सकेंगे. 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 23 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे, जिसने नामांकन कर लिया है. वह नामांकन मान्य होगा. 25 मार्च तक नाम वापस लिया जा सकेगा. सभी सीटों पर एक साथ 9 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और 12 अप्रैल को इनकी गिनती होगी. इस समय में विधान परिषद में सपा का बहुमत है. परिषद में सपा की 48 सीटें हैं, जबकि बीजेपी की 36 सीटें हैं. हालांकि, सपा के 8 एमएलसी अब भाजपा में जा चुके हैं. वहीं, बसपा के एक एमएलसी भी बीजेपी में आए हैं.

भाजपा ने इन नामों पर लगाई मुहर

शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में बीजेपी संगठन ने स्थानीय निकाय के एमएलसी के नाम तय कर लिए हैं. इनमें सपा से आए कुछ एमएलसी को ही टिकट दिया जाएगा, बाकी बीजेपी कार्यकर्ताओं के नाम पर मुहर लगाई गई है. सोमवार या मंगलवार तक इनकी सूची जारी कर दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button