कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद अब तक 488 लोगों की मौत, 26 हजार पर साइड इफेक्ट

नई दिल्ली. देशभर में इन दोनों कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है. इस बीच सरकारी डेटा के हवाले जानकारी मिली है कि अब तक वैक्सीन लगने के बाद 488 लोगों की मौत हुई है. जबकि इस दौरान 26 हजार लोगों पर बुरा असर दिखा है. विज्ञान की भाषा में इसे एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (AEFI) कहा जाता है. बता दें कि इस तरह के आंकड़े हर देश में जमा किए जाते हैं जिससे की वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट को भविष्य में कम किया जा सके. वैसे आकड़ों को गौर से देखा जाए मौत की संख्या बेहद कम है. ये आंकड़े 16 जनवरी से लेकर 7 जून तक के हैं.

अब तक देशभर में 7 जून तक 23.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई है. इस दौरान 26200 AEFI के केस आए है. यानी इसे अगर प्रतिशत में देखा जाए तो ये सिर्फ 0.01 फीसदी है. दूसरों शब्दों में इसे इस तरह समझा जा सकता है कि 143 दिनों के अंदर 10 हजार लोगों में से सिर्फ एक आदमी पर वैक्सीन का ज्यादा साइड इफेक्ट दिखा. जबकि हर 10 लाख वैक्सीन लगाने वालों में 2 की मौत हुई.

AFI के बेहद कम केस

अब तक के मिले आंकड़ों के मुताबिक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड, इन दोनों वैक्सीन में 0.1% AEFI केस मिले है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आंकड़ों को देखते हुए मौत की संख्या और AEFI के केस दोनों बेहद कम हैं. ऐसे में एक्सपर्ट वैक्सीन लगाने की सलाह दे रहे हैं. बता दें कि भारत में अब तक कोरोना से 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. ऐसे में फिलहाल वैक्सीन ही कोरोना को मात देने का असली और दमदार हथियार है.

Related Articles

Back to top button