कारोबार में 2020 की दूसरी छमाही में महत्वपूर्ण सुधार

पॉलिमर से जुड़े उत्पाद बनाने वाली कंपनी कोवेस्ट्रो के वर्ष 2020 में कोरोना के कारण मांग में आई भरी कमी में दूसरी छमाही में आई तेजी के बल पर राजस्व में उल्लेखनीय सुधार देखा गया है।
कोवेस्ट्रो ने 2020 में एक असाधारण वर्ष के साथ एक मजबूत अंत देखा और लाभ प्राप्त किया। विशेष रूप से दूसरी छमाही में, इसके निरंतर संकट निवारण उपायों और मांग में आई तेजी ने कंपनी का लाभ बढ़ाया है। बहुत ही सफल चौथी तिमाही के बावजूद, समूह पहले छह महीनों में पैदा हुए बड़े पैमाने पर महामारी से संबंधित माहौल के कारण मांग और बिक्री में कमी की भरपाई नहीं कर सका।
वर्ष 2020 में समूह की बिक्री पूर्व वर्ष की अवधि के मुकाबले में 5.6 प्रतिशत कम हो गई थी। समूह की बिक्री में भी गिरावट आई है और ये उससे पहले के साल के मुकाबले साल 2020 में 13.7 प्रतिशत गिरकर लगभग 10.7 अरब यूरो रह गई। व्यापक लागत-बचत उपायों को लागू करने से कोवेस्ट्रो ईबीआईटीडीए में वर्ष-दर-वर्ष गिरावट को 8.2 प्रतिशत तक सीमित करने में सक्षम रही।
कोवेस्ट्रो के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष डॉ.मार्कस स्टिलमैन ने कहा, “हम इस अत्यधिक असाधारण वर्ष के दौरान सभी चुनौतियों को सफलतापूर्वक पार पाने में सक्षम रहे हैं और हर समय कार्य करने की हमारी क्षमता को बनाए रखे हैं। हमने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए व्यापक स्तर पर कदम उठाए तथा आपूर्ति श्रृंखलाओं को चालू रखा और अपनी मजबूत तरलता की स्थिति का विस्तार किया।”
उन्होंने कहा, “वित्तीय 2020 में,हम इन सभी कारकों के चलते ही अपने रणनीतिक लक्ष्यों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने में सक्षम थे। हमने पूरी तरह से अपने संचालन को सुचारू बनाए रखने के लिए अपनी दृष्टिकोण को परिभाषित किया और डीएसएम से रेजिन एंड फंक्शनल मटीरियल बिजनेस के घोषित अधिग्रहण के साथ इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया।”
कोवेस्ट्रों के सीएफओ डॉ.थॉमस टोफर ने कहा, “मजबूत उपायों को अंजाम देने में हमारे द्वारा उठाए गए निर्णायक उपायों ने काफी मजबूत परिणाम देने में मदद की। वर्ष के मध्य में मांग में उल्लेखनीय सुधार के कारण हम साल के दूसरे हिस्से में अपने विकास के पथ पर लौट आए और बेहतर आय अर्जित की जो लगभग पूर्व-वर्ष के स्तर पर पहुंच गई। ऐसे माहौल में जो अभी भी अनिश्चितता की विशेषता है। हम लागत के प्रति सचेत रहते हैं और अपनी दक्षता को मजबूत करते हैं। इसके अलावा हम मूल्य बनाने के लिए अपने ग्राहकों पर और भी अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”
इससे पहले 2020 में कोवेस्ट्रो ने पूरी तरह से सर्कुलर बनने की घोषणा की। इस दीर्घकालिक दृष्टि को पूरा करने और अपने व्यावसायिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में परिपत्रता को एम्बेड करने के लिए समूह ने चार विषयों वैकल्पिक कच्चे माल, इनोवेटिव रीसाइक्लिंग, संयुक्त समाधान और अक्षय ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। कंपनी इन चारों लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल भी रही।

 

Related Articles

Back to top button