योगी कैबिनेट में नई मिली श्रीकांत शर्मा को जगह, मोहसिन शर्मा नई ये इस बार बने मुस्लिम चेहरा

योगी कैबिनेट से मोहसिन रजा की छुट्टी, ये बने मुस्लिम चेहरा

लखनऊ: यूपी की नई सरकार का गठन हो रहा है. इस नई सरकार के गठन में तमाम बड़े चेहरों को मौका मिला है तो वहीं कई पुराने मंत्रियों को कैबिनेट से बाहर किया जा रहा है. ऐसे में खबर है कि मथुरा से दोबारा जीते श्रीकांत शर्मा को कैबिनेट से बाहर किया जा रहा है और उन्हें यूपी भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

पार्टी में बढ़ेगा कद

2022 के विधान सभा चुनावों में पश्चिमी क्षेत्र से बीजेपी को जीत दिलाने में श्री कांत शर्मा का बड़ा हाथ माना जाता है. वह मथुरा से दोबारा जीतकर विधायक बने हैं और उसी जिले में पांचों विधान सभा सीटें भाजपा ने ही जीतीं. ऐसे में श्रीकांत शर्मा को कैबिनेट से बाहर करने व पार्टी में कद बढ़ाने की खबरें हैं. फिलहाल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह हैं और उन्हें योगी सरकार में मंत्री बनाया जा रहा है.

ऊर्जा मंत्रालय की संभाली थी कमान

बता दें कि योगी सरकार के पहले कार्यकाल में वह ऊर्जा मंत्री थे और उनके कार्यकाल के दौरान ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से तमाम बड़े काम किए गए. जिनमें एक ये भी था कि यूपी  में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाया गया, जिसे कि योगी सरकार बड़ी उपलब्धि मानती है. जब साल 2017 में भाजपा सरकार बनी थी तो स्वतंत्र देव सिंह ने परिवहन मंत्रालय संभाला था लेकिन बाद में उन्हें पार्टी में बड़ी कमान सौंपी गई.

योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण से ठीक पहले जारी हुई लिस्ट में मंत्रियों के नाम का खुलासा कर दिया गया है. इस बार मोहसिन रजा की छुट्टी की गई है, उनकी जगह दानिश आजाद योगी मंत्रिमंडल का मुस्लिम चेहरा बन गए हैं.

बलिया जिले की बांसडीह विधानसभा स्थित अपायल गांव के रहने वाले दानिश आजाद यूपी के अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश महामंत्री हैं. आजाद यूपी सरकार की उर्दू भाषा कमेटी के सदस्य भी रह चुके हैं. लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़े दानिश आजाद अंसारी छात्र जीवन में ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्  से जुड़ गए थे.

पता हो कि योगी सरकार के पहले कार्यकाल में विधान परिषद के सदस्य मोहसिन रजा ही अकेले मुस्लिम चेहरा थे, जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी गई थी. वह सीएम योगी मंत्रालय में अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ और राज्य के हज राज्य मंत्री रहे.

Related Articles

Back to top button