शिवसेना और बीजेपी में बात लगभग बन गई! ये रहा महाराष्ट्र फॉर्मूला

0
79

महाराष्ट्र में आने वाले विधान सभा चुनावों में सीट शेयरिंग को लेकर शिवसेना और बीजेपी के बीच जल्द ही समझौता होने की उम्मीद है। राज्य की 288 विधानसभा सीटों का बंटवारा लगभग तय हो गया है। इस बंटवारे के मुताबिक शिवसेना और बीजेपी को 270 सीटों पर चुनाव लड़ाया जाएगा जबकि बाकी 18 सीटों पर बाकी सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे।

बुधवार को हुई बैठक में कोई नतीजा न निकलने के बाद शुक्रवार को दूसरी बैठक रखी गई। जानकारी के अनुसार सीट बंटवारे पर अंतिम निर्णय लेने से पहले कई दौर की बातचीत चलेगी। 11 सितंबर तक दोनों पार्टियों द्वारा सीट शेयरिंग को अंतिम रूप देने की संभावना है। उम्मीद है कि बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे जल्द ही इस मामले पर बैठक कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों में से 110 सीटों पर शिवसेना और 160 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ सकती है। हालांकि बुधवार हुई बैठक में शिवसेना लोकसभा चुनाव के समय अमित शाह की बात का दावा करते हुए 50-50 की सीट शेयरिंग मांग रही थी। शिवसेना नेता संजय राउत ने 160-110 फॉर्मूले पर दोनों दलों के राजी होने की बात को खारिज कर दिया था। उन्होंने पूछा कि ऐसा किसने कहा- अमित शाह या मुख्यमंत्री? संजय राउत कहते हैं, ‘जब लोकसभा चुनाव के लिए दोनों दल साथ आए तब बीजेपी और शिवसेना के नेताओं ने 50-50 के फॉर्मूले को तय किया था।’

गौरतलब है कि पिछले काफी समय से बीजेपी और शिवसेना में टकराव बढ़ गया है। लोकसभा चुनाव में सभी गिले-शिकवे भुला कर दोनों पार्टियां साथ में लड़ी थी। मगर कुछ दिन पहले प्रदेश में विधानसभा चुनावों की वजह से ये गठबंधन टूटता नज़र आ रहा था। जहाँ सीट शेयरिंग को लेकर टकराव जारी था, वही मुख्यमंत्री पद के लिए भी दोनों पार्टियों में एकराय नहीं बन पा रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here