मोदी और शेख हसीना के मुलाकात में हुए ये अहम समझौते

0
53

भारत दौरे पर आई बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ नई दिल्ली में मुलाक़ात की। इस दौरे से दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्ते नए मुकाम पर पहुंच रहे हैं। प्रधानम्नत्री मोदी और शेख हसीना की इस मुलाकात के दौरान 6 से 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इसके अलावा पीएम मोदी और शेख हसीना ने तीन परियोजनाओं पर भी हस्ताक्षर किया। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार से चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं।

इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। समझौतों को लेकर शुक्रवार को प्रेस वार्ता में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था, ‘हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच ट्रांसपोर्ट, कनेक्टीविटी, कैपसिटी बिल्डिंग और कल्चर के क्षेत्रों से जुड़े 6 से 7 समझौतों पर दस्तखत किए जाएंगे । वहीँ रवीश कुमार ने एनआरसी की प्रक्रिया को ‘आंतरिक’ बताया ।

ये होगा कार्यक्रम

गौरतलब है कि शनिवार को शेख हसीना पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मिलेंगी। इसके बाद शाम को वे कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिआ गाँधी से भी मुलाक़ात करेंगी। इसके अलावा (शेख मुजीबुर रहमान पर फिल्म बनाने वाले) फिल्मकार श्याम बेनेगल भी बांग्लादेशी प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे । इनसे मुलाकात के बाद शेख हसीना सोमवार सुबह आठ बजे वापस बांग्लादेश के लिए रवाना होंगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here