शनि’ बदलने जा रहे हैं राशि, जानें किस पर शुरू होगी ढैय्या और साढ़े साती

साल 2022 में शनि राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि का यह राशि परिवर्तन महत्वपूर्ण माना जा रहा है. क्योंकि लगभग ढाई साल बाद शनि अपनी राशि बदलने जा रहे हैं.

शनि का राशि परिवर्तन 2022
पंचांग के अनुसार शनि का राशि परिवर्तन 29 अप्रैल 2022 को करने जा रहे हैं. इस दिन शनि देव कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे.

शनि ढैय्या 2022 
कुंभ राशि में शनि के गोचर करते ही दो राशि वालों पर ‘शनि ढैय्या’ शुरू हो जाएगी तो वहीं एक राशि पर ‘शनि साढ़े साती’. वर्ष 2022 में 1 जनवरी से लेकर 29 अप्रैल तक मिथुन और तुला वालों पर शनि ढैय्या रहेगी. इसके बाद कर्क और वृश्चिक वालों पर ढैय्या शुरू हो जायेगी जो 12 जुलााई तक रहेगी. 12 जुलाई से शनि वक्री अवस्था में एक बार फिर से अपनी पिछली राशि मकर में प्रवेश कर जायेंगे. मकर राशि में शनि के गोचर करते ही मिथुन और तुला राशि के जातक फिर से शनि ढैय्या की चपेट में आ जायेंगे और 17 जनवरी 2023 तक इन्हें शनि की दशा का सामना करना पड़ेगा.

शनि की चाल
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रहों में शनि की चाल को सबसे धीमा बताया गया है.  शनि देव को अपना राशि चक्र पूरा करने में करीब 30 साल का समय लग जाता है.

शनि साढ़े साती 2022
पंचांग के अनुसार साल 2022 में 1 जनवरी से लेकर 29 अप्रैल तक धनु, मकर और कुंभ वालों पर शनि साढ़े साती रहेगी. 29 अप्रैल को शनि के कुंभ राशि में प्रवेश करते ही मीन राशि वालों पर शनि साढ़े साती शुरू हो जाएगी जबकि धनु वालों को इससे मुक्ति मिल जाएगी. वहीं मकर वालों पर इसका आखिरी चरण प्रारंभ हो जाएगा और कुंभ वालों पर दूसरा.

शनि देव 12 जुलाई तक कुंभ राशि में रहने के बाद फिर से मकर राशि में प्रवेश कर जायेंगे. जिससे धनु राशि वाले फिर से शनि की चपेट में आ जायेंगे और मीन राशि वाले 17 जनवरी 2023 तक शनि साढ़े साती से मुक्त रहेंगे. इस दौरान मकर और कुंभ वालों पर भी शनि साढ़े साती रहेगी. साल 2022 में 8 राशियों पर शनि देव की नजर रहेगी और 4 राशि वाले शनि की दशा से मुक्त रहेंगे. मेष, वृषभ, सिंह और कन्या राशि शनि की दशा से मुक्त रहेंगी.

Related Articles

Back to top button