यूपी में भीषण गर्मी का कहर, लू के प्रकोप से स्कूल-कॉलेज  बंद

Weather Update. देश के बड़े हिस्से में मंगलवार को भी लोग भीषण गर्मी और लू से बेहाल रहे। कई इलाकों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश भी भीषण गर्मी से झुलस रहा है और सुबह से ही भीषण गर्मी के कारण लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मंगलवार को प्रयागराज और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा के साथ उत्तर भारत के बड़े हिस्से में अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी और लू का प्रकोप बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण पश्चिमी हिमालय और आसपास के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों को भी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है और इन इलाकों में भी छिटपुट बारिश होने का अनुमान है।

कई और प्रदेशों में गर्मी और लू का प्रकोप

पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों में पिछले छह दिनों से लू की स्थिति बनी हुई है। भीषण गर्मी के कारण राज्य सरकार की ओर से सभी स्कूल-कॉलेज 22 अप्रैल तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा और झारखंड के विभिन्न हिस्सों में भी अगले दो दिनों के दौरान लू चलने की आशंका जताई गई है। उसके बाद मौसम में थोड़ी बहुत नरमी सकती है। 21 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और राजस्थान के कई इलाकों में तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इन इलाकों में होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन राज्यों के ऊपरी इलाकों में एक-दो जगहों पर बर्फबारी होने की भी संभावना है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तरी राजस्थान, असम, अरुणाचल प्रदेश और केरल में छिटपुट बारिश हो सकती है। विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश संभव है। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

Related Articles

Back to top button