अरुणाचल प्रदेश: 16 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, खादी के तिरंगे वाले मास्क पहन स्कूल पहुंचेंगे बच्चे

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 लॉकडाउन के बाद पहली बार स्कूल जाते समय हजारों की संख्या में बच्चे तिरंगे वाले खादी के फेस मास्क पहनेंगे। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने स्कूली बच्चों के लिए 60 हजार उच्च गुणवत्ता वाले खादी के मास्क की आपूर्ति की है। राज्य सरकार ने 16 नवम्बर से स्कूलों के फिर से खोले जाने का फैसला किया है। यह पहली बार है जब पूर्वोत्तर भारत के एक राज्य सरकार ने इतनी बड़ी मात्रा में अपने छात्रों के लिए खादी के फेस मास्क की खरीद की है। तिरंगे वाले मास्क के जरिए छात्रों में राष्ट्रवाद की भावना को जगाना उद्देश्य है।
राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि “अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 16 नवम्बर से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है और केवीआईसी से 60 हजार खादी कॉटन फेस मास्क खरीदने के लिए मंजूरी दी है।”
केवीआईसी केवीआईसी अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने बताया है कि राज्य सरकार का यह आदेश केवीआईसी के लिए यह सम्मान देने वाला है। इस तरह के बड़े आदेश से खादी कारीगरों को अतिरिक्त नौकरी मिली है। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के लिए बनाए गए मास्क के लिए विशेष रूप से डबल ट्विस्टेड खादी कपड़े का उपयोग किया गया है। यह मास्क त्वचा के अनुकूल और लंबी अवधि के उपयोग के लिए उपयुक्त है।
उल्लेखनीय है कि केवीआईसी ने इस साल अप्रैल में लॉन्च के बाद से 6 महीनों में 23 लाख फेस मास्क बेचे हैं। फेस मास्क के आरामदायक और उच्च गुणवत्ता के कारण केवीआईसी को इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी से 12.30 लाख फेस मास्क सहित कई थोक ऑर्डर मिले हैं। राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री कार्यालय, कई राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंत्रालयों और सार्वजनिक उपक्रमों के अलावा आम जनता ने भी बार-बार यहां आर्डर दिए हैं।

Related Articles

Back to top button