विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर कुछ इस अंदाज में चुटकी ली

0
55

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध जगजाहिर हैं । इसके साथ ही भारत के दूसरे सभी देशों के साथ संबंध भी सरल हैं । वहीं कश्मीर को लेकर चीन के साथ पाकिस्तान दुनियाभर में भारत (India) के खिलाफ दुष्प्रचार करने में लगा हुआ है । ऐसे में भारत के विदेशमंत्री (Foreign Minister) एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में पाकिस्तान पर चुटकी लेते हुए कहा, ‘मैं बताना चाहूंगा कि एक को छोड़कर भारत के सभी पड़ोसी राष्ट्र से बेहतर संबंध हैं और वह क्षेत्रीय सहयोग में हर दिन नया इतिहास लिख रहे हैं ।

सभी देशों का क्षेत्रीय सहयोग के मामले में बेहतरीन इतिहास

वर्ल्ड इकनोमिक फोरम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्‍तान के साथ विभिन्‍न मुद्दों- कश्‍मीर, ट्रेड वॉर की बात की । वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के अध्यक्ष बोरगे ब्रेंडे से बातचीत के दौरान विदेशमंत्री ने कहा, ‘शायद ही किसी को यह अनुमान था कि अनुच्छेद 370 संविधान में एक अस्थायी व्यवस्था थी । आर्टिकल 370 लागू होने के कारण जम्मू कश्मीर राज्य में कई राष्ट्रीय कानून लागू नहीं होते थे । ये सब उनके लिए नई बातें थीं ।’ वहीं अपने पड़ोसियों के साथ बेहतर संबंधों के बारे में बात करते हुए विदेशमंत्री जयशंकर ने कहा कि एक पड़ोसी देश को छोड़कर सभी देशों का क्षेत्रीय सहयोग के मामले में बेहतरीन इतिहास रहा है ।

 मैं आशान्वित हूं, एक दिन हालात सुधरेंगे : जयशंकर

पाकिस्तान के साथ गतिरोध के खत्म होने की संभावना को लेकर उन्होंने कहा कि मैं हमेशा आशान्वित रहता हूं । मैं जानता हूं कि हमारे समक्ष कई बड़ी चुनौतियां हैं । पड़ोसी मुल्क की हमारे देश के साथ समझ की समस्या है, जिससे उसे बाहर निकलना होगा । उम्मीद है कि एक दिन हालात सुधरेंगे और वह देश भी भारत के साथ क्षेत्रीय सहयोग में शामिल होगा । इसके साथ हज विदेशमंत्री जयशंकर ने एक पल के लिए कश्मीर के मुद्दे को अलग करने की बात कही ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here