चंद्रयान-3 से पहले रूस का लूना-25 मिशन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतर सकता है

रूस 47 वर्षों में अपना पहला चंद्र लैंडिंग मिशन, लूना-25 लॉन्च करने के लिए तैयार है

रूस 47 वर्षों में अपना पहला चंद्र लैंडिंग मिशन, लूना-25 लॉन्च करने के लिए तैयार है, और यह चंद्रयान-3 से पहले चंद्रमा के चंद्र दक्षिणी ध्रुव पर उतरसकता है, जो लगभग एक महीने पहले लॉन्च हुआ था।

जैसे ही चंद्रयान-3 मिशन चंद्रमा के चारों ओर अपनी कक्षा मजबूत करता है, रूस शुक्रवार, 11 अगस्त, 2023 को 47 वर्षों में अपना पहला चंद्रमालैंडिंगअंतरिक्ष यान लॉन्च करने के लिए तैयार है। लूना-25 मिशन 23 अगस्त को चंद्रमा पर उतरने वाला है। , उसी दिन जिस दिन चंद्रयान-3 की लैंडिंग कीयोजना थी।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-3 लॉन्च होने के एक महीने से भी कम समय बाद लूना-25 रूसी सुदूरपूर्व में वोस्तोचन कॉस्मोड्रोम से लॉन्च होगा।

रूस के इसरो समकक्ष रोस्कोस्मोस ने कहा कि लूना-25 सॉफ्टलैंडिंग का अभ्यास करेगा, मिट्टी के नमूनों का विश्लेषण करेगा और चंद्रमा की सतह परदीर्घकालिक वैज्ञानिक अनुसंधान करेगा। यूरो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 1976 के बाद से यह रूस का पहला चंद्र मिशन है जब देश सोवियत संघ काहिस्सा था और इसे यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के उपकरण के बिना पूरा किया जाएगा। रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद ईएसए नेरोस्कोस्मोस के साथ अपना सहयोग समाप्त कर दिया।

रॉयटर्स के अनुसार, रूस प्रक्षेपण स्थल के पास के एक गांव से ग्रामीणों को हटाएगा क्योंकिलाखों में से एक मौकाहै कि लॉन्च होने वाले रॉकेट चरणोंमें से एक पृथ्वी पर गिर सकता है।

Related Articles

Back to top button