रूस यूक्रेन युद्ध : यूक्रेन को जर्मनी देगा खतरनाक लेपर्ड टैंक की सौगात

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने सोमवार को कहा कि जर्मनी ने यूक्रेन को रूस से युद्ध लड़ने के लिए तेंदुए टैंक मोहिया करवाए हैं। जर्मनी कीव को रूस के खिलाफ युद्ध में बहुत जरूरी भारी हथियार प्रदान करता आ रहा है।
यूक्रेन ने अपने पश्चिमी सहयोगियों से अपील की है कि वे कीव द्वारा संभावित वसंत प्रति-आक्रमण से पहले रूसी सेना को पीछे धकेलने के लिए भारी हथियारों को उन्हे मोइया करवाएं।
रॉटरडैम में डच प्रधानमंत्री मार्क रुटे के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में शोल्ज़ ने समाचार आउटलेट स्पीगल में एक रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए कहा, “हां, हमने तेंदुए के टैंक वितरित किए।”
“हम बहुत आधुनिक (टैंक) प्रदान कर रहे हैं।
स्पीगल की रिपोर्ट में कहा गया है कि बर्लिन ने उन्नत टैंकों में से 18 को डिलीवर कर दिया था, जिनमें से आखिरी टैंक पिछले सप्ताह के अंत में जर्मनी से निकल गया था, और सीमा पर यूक्रेन को सौंप दिया गया था।
जर्मनी के रक्षा मंत्रालय ने बाद में दो बख़्तरबंद “बफ़ेल” टैंक पुनर्प्राप्ति वाहनों के साथ 18 तेंदुए की डिलीवरी की पुष्टि की।
इसमें कहा गया है कि लगभग 40 मर्डर पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन भी यूक्रेन पहुंचे हैं।
जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने एक बयान में कहा, “वादे के अनुसार और समय पर हमारे टैंक हमारे यूक्रेनी दोस्तों के हाथों में आ गए हैं।”
“मुझे यकीन है कि वे जमीन पर फर्क कर सकते हैं।”
स्पीगल ने कहा कि बर्लिन सुरक्षा कारणों से डिलीवरी के मार्ग को गुप्त रख रहा था।
जर्मन सैन्य ठिकानों पर यूक्रेनी सैनिकों को 2A6s पर प्रशिक्षित किया गया था, जो तेंदुए के मॉडल का सबसे उन्नत था। उन्होंने स्पेनिश ठिकानों पर भी प्रशिक्षण लिया है।
जनवरी के अंत में, बर्लिन ने अंतत: तेंदुओं के लिए हरी बत्ती दे दी – दुनिया के सबसे उन्नत टैंकों में से एक और पूरे यूरोप में सेनाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले – यूक्रेन भेजे जाने के लिए।
अमेरिका ने उसी समय कहा कि वह उन्नत अमेरिकी अब्राम्स टैंक भेजेगा।
जर्मन कानून के तहत, कोई भी देश दूसरे देश में टैंक भेजना चाहता है, उसे पहले बर्लिन से मंजूरी लेनी होगी।
शुल्ज की सरकार ने शुरू में कहा था कि वह सहयोगियों के साथ, कीव के लिए टैंकों की दो बटालियनों को इकट्ठा करना चाहती है – कुल मिलाकर लगभग 60 टैंक।
लेकिन वे तब से संख्याओं को एक साथ लाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। डच प्रीमियर ने हाल के रूसी बयानों की भी निंदा की, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने हाइपरसोनिक मिसाइल के साथ हेग में अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय को निशाना बनाने की बात की थी।

आईसीसी ने इस महीने की शुरुआत में युद्ध अपराधों के आरोपों पर रूसी व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।  “हम इस प्रकार के बयानों को गैर जिम्मेदाराना और खतरनाक पाते हैं,” रूटे ने कहा।

Related Articles

Back to top button