अगले कुछ दिनों में यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले (India’s Biggest Banking Fraud) के तौर पर देखे जा रहे 22,848 करोड़ रुपये के एबीजी शिपयार्ड केस (ABG Shipyard Case) में सीबीआई ने कंपनी के पूर्व चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ऋषि अग्रवाल से पूछताछ की है. उधर चुनाव प्रचार के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव को कहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले चाचा के साथ आने से उनकी पार्टी को फायदा मिलेगा. उधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन पर रूस किसी भी वक्त हमला कर सकता है. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर…

1. ABG शिपयार्ड केस: देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के आरोपी ऋषि अग्रवाल से CBI ने की पूछताछ

एबीजी शिपयार्ड केस में सीबीआई ने कंपनी के पूर्व चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ऋषि अग्रवाल से पूछताछ की. अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. पूछताछ की तारीख सहित अन्य कोई जानकारी दिए बगैर अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में अग्रवाल से पूछताछ की गई थी.

2.अगले कुछ दिनों में यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस, अमेरिकी राष्ट्रपति का दावा- सैनिक हटाने की कार्रवाई सिर्फ छलावा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन पर रूस द्वारा हमला करने खतरा बहुत ज्यादा है और आगामी कुछ दिनों में ऐसा हो सकता है. जबकि, रूस यह दावा कर रहा है कि उसने यूक्रेन की सीमा से अपनी फौज को पीछे हटा लिया है.

3.अखिलेश यादव का बड़ा बयान, बोले- चाचा के आने से सब मामला ठीक, यूपी में बनेगी सपा की सरकार

सपा प्रमुख अखिलेश यादव  ने यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने विजय यात्रा के दौरान इटावा के शास्त्री चौराहे पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि चाचा के आने से अब मामला ठीक हो गया है. विधानसभा चुनाव से पहले चाचा के साथ आने से समाजवादी पार्टी को फायदा मिलेगा. इसके साथ दावा किया कि यूपी में प्रचंड बहुमत से सपा की सरकार बनने जा रही है.

4.सिंगापुर के PM की ‘नेहरू का भारत’ टिप्पणी पर MEA ने जताया ऐतराज, उच्चायुक्त को तलब किया

सिंगापुर की संसद में वहां के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग  द्वारा भारतीय सांसदों के कथित आपराधिक रिकॉर्ड का जिक्र करने और ‘नेहरू का भारत’ शब्द का उपयोग करने के मामले में सरकार ने कड़ी आपत्ति जताई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग की इस टिप्पणी को अनावश्यक बताया है और वहां के उच्चायुक्त को तलब किया गया है.

5.हिजाब पर बैन कुरान पर पाबंदी के समान, शुक्रवार और रमजान में मिले छूट, HC में याचिकाकर्ताओं के वकील

एडवोकेट विनोद कुलकर्णी ने कर्नाटक उच्च न्यायालय से हिजाब पर प्रतिबंध लगाने को लेकर अंतरिम राहत देने की मांग की है. उन्होंने तर्क दिया है कि हिजाब को प्रतिबंधित करना कुरान पर प्रतिबंध लगाने के समान है. वकील ने अदालत में यह भी कहा कि शैक्षणिक संस्थाओं में हिजाब पहनने को लेकर उपजे विवाद से स्टूडेंट्स का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है.

6.फिर भी लालू यादव से खुलेआम मिल रहे राजद नेता, उड़ रही जेल मैनुअल की धज्जियां

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू यादव को चारा घोटाले के डोरंडा कोषागार मामले में सीबीआई कोर्ट से दोषी करार दिए जाने के बाद उन्हें रिम्स के पेइंग वार्ड का कमरा नंबर ए-11 में भर्ती कराया गया है. इसी कमरे में उन्होंने काफी समय बिताया है. एक बार फिर पेइंग वार्ड की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाया गया है. वहीं हर आने-जाने वालों की जांच की जा रही है.

7.IPO आने से पहले LIC को लगा झटका, बीमा पॉलिसी बिक्री में आई तगड़ी गिरावट

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) का आईपीओ जल्द ही आने वाला है. इसके लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) में संबंधित पेपर्स जमा कर दिए गए हैं. लेकिन आईपीओ आने से पहले से जानकारी सामने आई है कि कोविड-19 महामारी की एलआईसी पर काफी बुरी मार पड़ी है. एलआईसी ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के कारण व्यक्तिगत और समूह पॉलिसियों (LIC Insurance Policy) की कुल संख्या में गिरावट आई है.

8.रणजी ट्रॉफी के पहले दिन धुल-रहाणे का शानदार शतक, मनीष पांडे भी छाए

रणजी ट्रॉफी के पहले दिन भारत के अनुभवी खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और उभरते सितारे यश धुल ने शानदार शतक जड़ा. भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जिताने वाले धुल ने फर्स्ट क्लास डेब्यू में तमिलनाडु के खिलाफ दिल्ली के लिए शानदार शतक जड़ा. धुल के शतक से दिल्ली ने सात विकेट पर 291 रन जोड़े. अपने पहले फर्स्ट क्लास मैच में पारी की शुरुआत करते हुए धुल ने 150 गेंद में 18 चौकों की मदद से 113 रन बनाये.

9. गावस्कर ने कहा- IPL से खिलाड़ियों का भविष्य सुरक्षित, इसलिए इंटरनेशनल में नहीं करते अधिक मेहनत

पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने आईपीएल और खिलाड़ी दोनों पर सवाल उठा दिए हैं. उन्होंने कहा कि ऑक्शन से खिलाड़ियों का जीवन बदल जाता है. इससे उनका और उनके परिवार का भविष्य भी सुरक्षित हो जाता है, पर मैदान पर उनका व्यवहार बदला दिखता है. टी20 लीग के मौजूदा सीजन से 8 की जगह 10 टीमें उतरेंगी. मैचों की संख्या में भी इजाफा होगा. बीसीसीआई (BCCI) की ओर से अब तक टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. लेकिन मार्च से मई के बीच टूर्नामेंट खेला जा सकता है.गावस्कर ने कहा- IPL से खिलाड़ियों का भविष्य सुरक्षित, इसलिए इंटरनेशनल में नहीं करते अधिक मेहनत

10.काजोल ने करोड़ों रुपए में खरीदे एक साथ 2 लग्जीरियस अपार्टमेंट्स, जानें इसकी कीमत और एरिया

काजोल ने अपनी पॉपर्टी में दो नए फ्लैट और के पास में ही दो नए लग्जीरियस फ्लैट खरीदें हैं. इन फ्लैट्स की कीमत करोड़ों रुपए में हैं.

Related Articles

Back to top button