रुपया हुआ डॉलर के मुकाबले मज़बूत, हुई 9 पैसे की बढ़त

आज रुपया बढ़ा है। आज रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 9 पैसे बढ़ा है। वहीं आज शेयर बाजार भी गिरा हुआ है। विश्व भर में कच्चे तेल की कीमतें लगातार गिर रही हैं। आपको बता दें कि मंगलवार और बुधवार को शेयर बाजार स्वतंत्रता दिवस और पारसी नव वर्ष के अवसर पर बंद था।

गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर से उबरकर 9 पैसे बढ़कर 82.99 पर पहुंच गया, क्योंकि कच्चे तेल की कीमत अपने ऊंचे स्तर से पीछे हट गई। हालांकि, विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि घरेलू इक्विटी में नरम रुख और विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती ने निवेशकों की भावनाओं को प्रभावित किया।

रुपया हुआ मजबूत

आज इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर,रुपया 83.10 पर खुला, फिर अमेरिकी मुद्रा यानी डॉलर के मुकाबले 82.99 के उच्च स्तर को छू गई, जो पिछले बंद के मुकाबले 9 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 83.08 पर बंद हुआ। स्वतंत्रता दिवस और पारसी नव वर्ष के अवसर पर मंगलवार और बुधवार को बंद थे।

डॉलर इंडेक्स, जो छह करेंसी की एक टोकरी है। डॉलर इंडेक्स के अनुसार डॉलर 0.12 प्रतिशत बढ़कर 103.55 पर पहुंच गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.12 प्रतिशत बढ़कर 83.55 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बुधवार को 722.76 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Related Articles

Back to top button