रुपया बनाम डॉलर: डॉलर के मुकाबले रुपया लगभग सपाट खुला, शेयर बाजार की रैली से मिला समर्थन

रुपया बनाम डॉलर: डॉलर के मुकाबले रुपया लगभग सपाट खुला, शेयर बाजार की रैली से मिला समर्थन

रुपया बनाम डॉलर: डॉलर के मुकाबले रुपया लगभग सपाट खुला, शेयर बाजार की रैली से मिला समर्थन

 

डॉलर इंडेक्स, जो छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का प्रतिनिधित्व करता है, 0.12 प्रतिशत बढ़कर 108.20 हो गया।

 

रुपया बनाम डॉलर: देश में कमजोर खुदरा महंगाई और आज स्थानीय शेयर बाजार में तेजी से रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सपाट खुला. विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने और विदेशी पूंजी के स्थिर प्रवाह ने निवेशकों को शुरुआती कारोबार में सतर्क रुख अपनाने के लिए प्रेरित किया। पिछले सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 79.59 के नए निचले स्तर पर बंद हुआ था।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.55 पर मजबूत खुला, लेकिन बाद में 79.53 से 79.60 के दायरे में कारोबार किया। रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.58 पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद के मुकाबले एक पैसे की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था।

 

डॉलर इंडेक्स की स्थिति , क्रूड और FII

 

इस बीच, डॉलर इंडेक्स, जो छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का प्रतिनिधित्व करता है, 0.12 प्रतिशत बढ़कर 108.20 हो गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.29 प्रतिशत बढ़कर 99.78 डॉलर प्रति बैरल हो गया। शेयर बाजार के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया। 1,565.68 करोड़ शेयर बिके।

 

आज शेयर बाजार की शुरुआत कैसे हुई ?

 

आज बाजार की शुरुआत हरे निशान के साथ हुई। बीएसई सेंसेक्स 260 अंक बढ़कर 54,146 पर खुला। वहीं निफ्टी 61.10 अंक की तेजी के बाद 16,100 के ऊपर कारोबार कर रहा है। निफ्टी पर बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स आधा फीसदी चढ़ा है. ऑटो, एफएमसीजी और रियल्टी इंडेक्स भी करीब आधा फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। आईटी, फार्मा और मेटल शेयरों में भी खरीदारी हो रही है। हैवीवेट शेयरों में खरीदारी करें। HINDUNILVR, LT, BAJAJFINSV, SBIN और NTPC जैसे स्टॉक टॉप गेनर हैं। जबकि एचसीएल और आरआईएल टॉप लूजर हैं।

Related Articles

Back to top button