कोयला चोरी मामले में शामिल रुजिरा नरूला का ममता बनर्जी से जानिए कैसे है संबंध

कोलकाता, सीबीआई ने तृणमूल कांग्रेस सांसद और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  के भतीजे अभिषेक बनर्जी  पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने सीबीआई कोयला चोरी के मामले में अभिषेक की पत्नी रुजिरा नरूला  व रुजिरा बनर्जी को नोटिस थमाया है।

टीम ने उनसे कोयला चोरी मामले की जांच में शामिल होने को कहा है। रुजिरा 23 फरवरी को सुबह 11 बजे जांच के लिए पेश हो सकती हैं। सीबीआई के नोटिस के बाद पश्चिम बंगाल में राजनीतिक पारा फिर चढ़ गया है। रुजिरा के साथ ही उनकी बहन (अभिषेक की साली) मेनका गंभीर को भी सीबीआई ने नोटिस दिया है।

रुजिरा का जन्म 1988 में कोलकाता में हुआ था। वह अभिषेक बनर्जी की पत्नी हैं। अभिषेक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं। अभिषेक ममता बनर्जी के बाद टीएमसी में दूसरी पोजिशन रखते हैं। रुजिरा की स्कूलिंग पश्चिम बंगाल के कोलकाता से ही हुई।

स्कूलिंग करने के बाद वह आगे की पढ़ाई करने के लिए जादवपुर यूनिवर्सिटी गईं। रुजिरा और अभिषेक की शादी 24 फरवरी 2014 को को अभिषेक के साथ हुई थी। अभिषेक और रुजिरा की दो बेटियां और एक बेटा है।

सोना तस्करी मामले में कस्टम विभाग ने रुजिरा के खिलाफ समन जारी किया था। समन को खारिज करने के लिए रुजिरा ने हाई कोर्ट में अपील की थी। उनके ऊपर अभी सोना तस्करी का केस चल रहा है। अभिषेक इसी दौरान रुजिरा के बचाव में आए थे और उन्हें राजनीतिक विरोधियों का सामना करना पड़ा था।

बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने कहा कि अभिषेक बनर्जी कह रहे हैं कि मेरी पत्नी बचपन से थाई नागरिक हैं। उनकी पत्नी जब यहां कारोबार कर रही हैं और कंपनी में डायरेक्टर का पद रहे रही हैं, तो खुद को भारतीय नागरिक बता रही हैं।

ये भी पढ़े – शिवराज ने कमलनाथ से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

यह दो तरह की नागरिकता कैसे हो सकती है। उसमें भी इनके पिताजी के नाम अलग अलग हैं। थाइलैंड में मरे हुए लोगों की पहचान बेच दी जाती है। ऐसे ही किसी का नाम इन लोगों ने खरीदा है, ताकि वहां के बैंकों में कैश जमा किया जा सके। इसीलिए ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी को थाइलैंड का नागरिक बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button