अरुणाचल प्रदेश में तेजी से बिछ रहा है सड़कों का जाल, जानिए कैसे सेना को मिलेगी लाभ

नई दिल्ली.अरुणाचल की राजधानी इटानगर से अगर तवांग जाना हो तो वो भी असम के तेजपुर से होकर गुजरना पड़ता था. 446 किलोमीटर की इस दूरी को पूरा करने में तकरीबन 12 घंटे का समय लगता था, लेकिन अब सीधा इटानगर से तवांग तक की दूरी 5 से 6 घंटे कम हो जाएगी. आप को बता दे स्थानीय लोगों के लिए तो राहत है ही, लेकिन भारतीय सेना के फ़ास्ट मोबेलाइजेशन के लिए सबसे मुफ़ीद रहेगी.

अरुणाचल में तवांग सामरिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण इलाका है. सन 62 में चीन इसी तरफ़ से भारत में घुसा था. पहले तवांग कर पहुंचने के लिए सिर्फ़ एक ही रास्ता हुआ करता था. लिहाजा अब तवांग पहुंचने के लिए कई वैकल्पिक रास्ते भी तैयार हो रहे हैं. अगले दो सालों में एक और वैकल्पिक रास्ता तैयार हो जाएगा, जिससे एलएसी तक पहुंचने के लिए सेना को भी दूसरा रास्ता मिल जाएगा. अभी टेंगा से आगे तवांग तक पहुंचने के लिए सेंट्रल एक्सिस जो कि बॉमडिला और सेला पास से होते हुए जाता है. इस एक्सिस पर कई टनल का काम जारी है, जिसमें एक निचिपु टनल भी है.

बीआरओ के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर बताते हैं कि ये टनल इस रूट के भूस्खलन और घने कोहरे के चलते होने वाली दिक्कतों को दूर कर देगा. फिलहाल, 500 मीटर लंबी इस टनल खोदने का काम आधे से ज्यादा पूरा हो चुका है. सिंह के मुताबिक, एक ऑल वेदर टनल है, जिससे साल के बारह महीने सेना के काफिले को कनेक्टिविटी मिल पाएगी और इस टनल से 6 किलोमीट का सफ़र कम हो जाएगा. इस टनल को ड्रिल एंड ब्लास्ट पद्धति से बनाया जा रहा है. तकरीबन 5600 फ़िट की उंचाई पर बन रहा टनल डबल लेन है और उसके अंदर दोनों तरफ़ फुटपाथ भी तैयार किया जाएंगे, जिसे एस्केप रोड की तरह इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

इसके अलावा तवांग और उसके आगे बुमला तक पहुंचने के लिए क दूसरा रास्ता वेस्टर्न एक्सेस भी तैयार किया जा रहा है. इस पर बड़ी तेजी से काम चल रहा है जो अगले दो साल में पूरा होने की उम्मीद है. ये रास्ता टेंगा से होते हुए शेरगांव और वहां से तवांग को जाएगा. पूरे इलाके में तीन टनल और 22 ब्रिज पर काम चल रहा है. इस समय पूरे देश में सीमावर्ती राज्यों में कुल 272 से ज्यादा रोड पर काम जारी है, जिनमें एलएसी से सटे सीमावर्ती इलाकों में सबसे ज्यादा रोड तैयार की जा रही है.

अरुणाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा 64 रोड पर काम चल रह है, तो दूसरे नंबर और तीसरे नंबर पर जम्मू कश्मीर में 61 और लद्दाख में 43 सडकों पर काम जारी है. कई पर काम पूरा भी हो चुका है. इन सड़कों में ज्यादातर ऑल वेदर रोड हैं, जो की हर मौसम में सेना और स्थानीय निवासियों के इस्तेमाल में लाए जाने वाली होगी. इन सड़कों को बनाते हुए इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि भारतीय सेना के भारी भरकम साजों सामान को आसानी से कम समय में बार्डर तक पहुंचाए जा सके.

हाल ही में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने असम आकर उत्तर पूर्व की 12 सड़कों को देश को समर्पित किया था, जिसमें 9 अरुणाचल प्रदेश की हैं. चीन को हमेशा से इस बात का फायदा मिलता है कि उसके इलाके में तिब्बत के पठार हैं और वहां पर सड़कों का निर्माण आसान है और वो बड़ी तेजी से भारतीय सीमा तक पहुंच सकता है, लेकिन अब भारत ने भी अपने एलएसी इलाके पर विषम परिस्थितियों के बावजूद अपने को पूरी तरह से तैयार कर लिया है कि हथियार और रसद को सड़क से जरिए एलएसी के फ़ॉर्वर्ड लोकेशन तक आसानी से पहुंचाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button