द्वारका एक्सप्रेसवे से बड़ी लागत में बन रही लदाख में सड़क, देखिये रिपोर्ट

बीआरओ लद्दाख की "लिकारू-मिग ला-फुकचे" सड़क पर काम कर रहा है,यह दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क होगी

द्वारका एक्सप्रेसवे की लंबाई 27.6 km, जिसकी लागत 181.94 करोड़ बताई जा रही है।
देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए भारतमाला कार्यक्रम के चरण-1 पर 10 अगस्त को सार्वजनिक की गई CAG रिपोर्ट में कहा गया है कि द्वारका एक्सप्रेसवे को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित लागत के मुकाबले ₹250.77 करोड़ प्रति किलोमीटर की लागत पर बनाया जा रहा है। पहले अनुमानित ₹18.2 करोड़ प्रति किमी से बढ़ाकर ₹251 करोड़ प्रति किमी कर दिया है।
14-लेन एक्सप्रेसवे में आठ-लेन एलिवेटेड रोड शामिल है और इसे चार अलग-अलग पैकेजों के रूप में विकसित किया जा रहा है, और जनवरी, 2024 तक पूरी तरह से पूरा होने की उम्मीद है।

एक्सप्रेसवे के 28.96 किमी लंबे हिस्से की औसत लागत ₹5,269 करोड़ या औसतन ₹206 करोड़ प्रति किलोमीटर अनुमानित थी, लागत ₹184 करोड़ प्रति किलोमीटर, जिसके परिणामस्वरूप सरकार के अनुमान से 12% की बचत हुई।
कैग ने स्वयं नोट किया है कि प्रति किलोमीटर 18.2 रुपये की निर्माण लागत में फ्लाईओवर, रिंग रोड आदि के लागत मानदंड शामिल नहीं हैं।

द्वारका एक्सप्रेसवे जिसको सोने की सड़क बताया जा रहा था, अब उससे भी बड़ी लागत में बनने जा रही है लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची सड़क।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने स्वतंत्रता दिवस पर लद्दाख के डेमचोक जिले में दुनिया की नई सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क का निर्माण शुरू किया।
अगले दो कार्य सत्रों में, “लिकरू-मिग ला-फुकचे” नामक रणनीतिक सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह लगभग 19,400 फीट की ऊंचाई से गुजरेगा, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

64 किमी लंबी सड़क फुकचे के संवेदनशील क्षेत्र में सबसे दूर स्थित सैन्य चौकियों को जोड़ेगी। फुक्चे विवादित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से तीन किलोमीटर दूर है, इसलिए सुरक्षा के लिए यह महत्वपूर्ण है।

यह परियोजना बीआरओ को सबसे लंबी सड़क चलाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की अनुमति देगी। @BROindia 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक और रणनीतिक सड़क, रोड लिकारू-मिग ला-फुकचे पर निर्माण शुरू कर रहा है। एक्स पर, बीआरओ ने घोषणा की कि यह सड़क 19,400 फीट की ऊंचाई से होकर गुजरेगी और उमलिंग ला दर्रा को पार करते हुए दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क होगी।  इस सड़क की 520 करोड़ की लागत निश्चित हुई है।

हाल ही में ‘द्वारका एक्सप्रेस वे’ कैग की रिपोर्ट के बाद विवादों में आ गया है जिसके बाद परिवहन मंत्रालय पर कई सस्वाल खड़े हो गए हैं ऐसे में अब लद्दाख की ये सड़क सुर्खिया ले रही है। अब बड़ी लागत पर बनने जा रही है लदाख में दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क। इस सड़क की लागत 520 करोड़ निश्चित हुए है, जबकि द्वारका एक्सप्रेसवे की लागत 181 करोड़ में निश्चित हुई है।

 

 

Related Articles

Back to top button