सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के आएंगे नतीजे , जानें कहा कहा हुए डाले गए थे मत!

एक तरफ जहां हिमाचल प्रदेश, गुजरात और दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीख घोषित हो गई है और हर राजनीतिक दल इस चुनाव में जी जान से जुटा है, तो वहीं

एक तरफ जहां हिमाचल प्रदेश, गुजरात और दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीख घोषित हो गई है और हर राजनीतिक दल इस चुनाव में जी जान से जुटा है, तो वहीं दूसरी तरफ आज अलग-अलग राज्यों की विधानसभा की खाली पड़ी सीटों के लिए हुए उप-चुनाव का रिजल्ट आना है. बीजेपी, कांग्रेस, सपा और कई अन्य राजनीतिक दलों की नजरें इन चुनाव परिणामों पर होंगी. ये नतीजे गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले चुनावों के नतीजों को प्रभावित करेंगे या नहीं, ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन इसके परिणाम से हर दल अपने आगे का आकलन जरूर कर सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कहां-कहां हुए थे चुनाव और कैसे देखें रिजल्ट.

बता दें कि चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर 2022 को हुआ था. इसमें बिहार की 2 और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा की एक-एक सीटें शामिल हैं. ये सीटें अलग-अलग वजह से खाली थीं, इसलिए यहां उपचुनाव कराना पड़ा है. बिहार की बात करें तो यहां मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट को भरने के लिए उपचुनाव हुआ था. महाराष्ट्र में अंधेरी ईस्ट सीट के लिए, उत्तर प्रदेश में गोला गोकरनाथ विधानसभा सीट के लिए, हरियाणा में आदमपुर विधानसभा सीट के लिए, तेलंगाना में मुनुगोडे सीट के लिए और ओडिशा में धामनगर सीट के लिए उपचुनाव हुआ था.

Related Articles

Back to top button