रामेश्वर उरांव ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट किया पेश

झारखंड विधानसभा में बुधवार को वित्त मंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 91277 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है, जिसमें राजस्व व्यय के लिए 75755.01 करोड़ रुपये तथा पूंजीगत व्यय 15.521.99 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
विधानसभा में दोपहर 12 बजे से जैसे ही वित्त मंत्री डॉ. उरांव ने बजट भाषण शुरू किया, मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायकों की ओर से भी समानांतर भाषण शुरू कर दिया गया। भाजपा विधायक नीलकंठ सिंह भी पूरे बजट भाषण के दौरान समानांतर भाषण देते रहे, वहीं वेल में आकर धरना पर बैठे भाजपा सदस्य बीच-बीच में तालियां बजाकर उनका स्वागत करते रहे। भाजपा विधायक सीपी सिंह को प्रतिकात्मक रूप से विपक्ष की ओर से स्पीकर बनाया गया था।
वित्त मंत्री ने बताया कि बजट में ग्रामीण विकास, जल संसाधन, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विकास के लिए समेकित रूप से 18653 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा रहा है, जो कोरोना महामारी की विषय परिस्थितियों के बावजूद वित्तीय वर्ष 2021-21 से लगभग 11 प्रतिशत अधिक है। आगामी वित्तीय वर्ष में कृषि ऋण माफी के लिए 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जबकि पलाश ब्राण्ड के जरिये एक नयी पहचान देकर दो लाख ग्रामीण महिलाओं की आमदनी में बढ़ोत्तरी सुनिश्चित किया जा रही है। अब तक लगभग एक करोड़ रुपये का कारोबार किया गया है और आगामी वित्तीय वर्ष में इस योजना का विस्तार तेजी से किया जाएगा।
विनय सतीश
जारी वार्ता

Related Articles

Back to top button