राज्यसभा चुनाव: 16 सीटों पर रण की तैयारी, 4 राज्यों में किसका पलड़ा भारी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

राज्यसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी का दौर जारी है। चुनाव में बस अब कुछ घंटे ही बचे हैं। इन राज्यसभा चुनावों के लिए 15 राज्यों में कुल 57 सीटों पर चुनाव होना था। इनमें नामांकन वापसी के अंतिम दिन 41 सदस्य निर्विरोध चुन लिए गए। अब सिर्फ 16 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है। आइए जानते हैं कि इन 16 सीटों पर क्या गणित बैठ रही है और कौन भारी पड़ रहा है।दरअसल, 16 सीटों के राज्यसभा चुनाव के लिए दस जून को चार राज्यों में मतदान होना है। इनमें महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक शामिल हैं। पार्टियों को हॉर्स ट्रेडिंग और क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है। उम्मीदवारों जोड़ तोड़ की राजनीति में जुटे हैं, तो पार्टियों ने अपने विधायकों को रिसॉर्ट में छिपा दिया है। विधायक इधर उधर न हों, इसके लिए कड़ी पहरेदारी भी हो रही है।

1-J&K: सीमापार फिर साजिश, अरनिया सेक्टर में दिखी ड्रोन जैसी चीज, BSF ने बरसाईं गोलियां

सीमापार नापाक साजिशें जारी हैं। गुरुवार को भी जम्मू और कश्मीर के अरनिया सेक्टर में संभावित ड्रोन की गतिविधियां देखी गईं। खबर है कि सीमा सुरक्षा बल (BSF) की कार्रवाई के बाद वह वापस चला गया था। इस बात की जानकारी बीएसफ ने दी है। सोमवार को भी अखनूर सेक्टर में पाकिस्तान ड्रोन की तरफ से गिराए गए तीन स्टिकी बम बरामद हुए थे।बीएसएफ ने बताया कि गुरुवार सुबर 4.15 बजे एक अरनिया सेक्टर में चमकदार चीज देखी गई थी। इसके ड्रोन होने की आशंका जताई गई। इसे बाद BSF के जवानों ने गोलियां चलाई, जिसके चलते वह वापस चला गया।

2-छुट्टी लेकर भी नहीं करते हैं मतदान तो हो जाएं सावधान, चुनाव आयोग ने आपके लिए बनाया है यह खास प्लान

शहरी क्षेत्रों में मतदाताओं की उदासीनता दूर करने के लिए, चुनाव आयोग (EC) केंद्र और राज्य सरकार के सभी विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों और 500 से अधिक कर्मचारियों वाली निजी कंपनियों को यह निगरानी करने के लिए कहने वाला है कि चुनाव के दिन कितने कर्मचारी विशेष अवकाश (Special Leave) का लाभ उठाते हैं, लेकिन मतदान नहीं करते. इस संबंध में निर्वाचन आयोग उपरोक्त नियोक्ताओं (नौकरी देने वाले संस्थानों-संस्थाओं) को पत्र लिखने की तैयारी में है. द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग, अपने स्थानीय जिला चुनाव अधिकारियों के माध्यम से, सरकारी विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों और निजी कंपनियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहेगा, जो मतदान न करने वाले कर्मचारियों पर नजर रखेंगे.

3-इन राज्यों में अभी और सताएगी गर्मी, गुजरात में प्री-मानसून बारिश की आहट

देश के कई राज्यों में अभी भी भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है. वहीं कई राज्यों में मानसून का असर दिखने लगा है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर भारत में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है. वहीं दक्षिण प्रायद्वीप पर मानसून कमजोर हो सकता है. दूसरी ओर दिल्ली के कुछ इलाकों, पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू चल सकती है. बता दें कि इन दिनों देश के कई राज्यों में तापमान 43 डिग्री से भी ज्यादा पहुंच रहा है. लू के थपेड़ों के चलते लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में हर कोई मानसून का इंतजार कर रहा है.

4-सोबरन सिंह की जगह उनके बेटे मुकुल को अखिलेश ने भेजा विधान परिषद

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधान परिषद में मुकुल सिंह को विधान परिषद भेज कर एक बार सभी को चौंका दिया. लेकिन बाद में इसका कारण भी सामने आ गया. कभी मुलायम सिंह यादव और दर्शन की दोस्ती की मिसाल दी जाती थी. ठीक वैसा ही बुधवार को भी होता हुआ दिखाई दिया. जब सपा मुखिया अखिलेश यादव ने उनके परिवार के युवा मुकुल यादव को विधान परिषद भेजना तय कर लिया. अपने पिता मुलायम सिंह यादव की तरह समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बाबू दर्शन सिंह परिवार को तवज्जो दी है.

5-मुसलमानों के खिलाफ लहर एक दिन नष्ट हो जाएगी’… पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी पर नसीरुद्दीन शाह

पैगंबर मोहम्मद को लेकर बीजेपी के दो पूर्व नेताओं की टिप्पणियों पर अब जाने माने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की प्रतिक्रिया सामने आई है। नसीरुद्दीन शाह ने बुधवार को उम्मीद जताई कि एक दिन लोगों में अच्छी समझ कायम होगी और मुसलमानों के खिलाफ ‘घृणा की लहर’ नष्ट हो जाएगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने और इसे रोकने का आग्रह किया।कई बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके शाह ने एक समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘मैं उनसे (प्रधानमंत्री से) अनुरोध करूंगा कि वे इन लोगों को थोड़ी अच्छी समझ दें। ऋषिकेश में धर्म संसद में जो कहा गया, यदि वह उसमें भरोसा करते हैं, तो उन्हें ऐसा कहना चाहिए। यदि वह इसमें भरोसा नहीं करते, तो भी उन्हें यह बात कहनी चाहिए।’

6-रेपो में वृद्धि के फैसले से मकानों की मांग प्रभावित होने की आशंका

जमीन-जायदाद का विकास करने वाली कंपनियों ने बुधवार को कहा कि रेपो में वृद्धि के फैसले से कर्ज महंगा होने से अल्पकाल में मकानों की मांग प्रभावित होने की आशंका है। हालांकि, उन्होंने सहकारी बैंकों के लिए व्यक्तिगत आवास ऋण की मौजूदा सीमा बढ़ाने के निर्णय का स्वागत भी किया। रियल एस्टेट कंपनियों का कहना है कि इससे कर्ज की लागत बढ़ेगी और उनके लाभ मार्जिन पर असर पड़ेगा। हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि इस कदम से महंगाई काबू में आएगी।

7-हड़ताल के मूड में 9 बैंक यूनियन, तारीख भी तय, ग्राहकों को लगातार 3 दिन परेशानी!

जून माह के आखिरी सप्ताह में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर जा सकते हैं। दरअसल, नौ बैंक यूनियनों की एक संयुक्त संस्था यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) ने हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है। हड़ताल की तारीख 27 जून, दिन सोमवार तय की गई है। हड़ताल की स्थिति में ग्राहकों को अपना जरूरी कामकाज 24 जून, दिन शुक्रवार तक निपटा लेना होगा। इसके बाद 25 जून को माह का चौथा और आखिरी शनिवार है, इस दिन अधिकतर बैंकों में कामकाज होने की संभावना नहीं है। 26 जून को रविवार है, जो साप्ताहिक अवकाश का दिन होता है। वहीं, 27 जून को सोमवार है, इसी दिन हड़ताल की चेतावनी दी गई है।

8-पंजाब में सस्ती होगी शराब, कीमतों में 30-40% की कमी संभव, नई आबकारी नीति को मंजूरी

पंजाब में आम आदमी पार्टी की अगुवाई वाले राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को अपनी पहली आबकारी नीति को मंजूरी दे दी। इससे शराब की कीमतों में 30 से 40 प्रतिशत की गिरावट हो सकती है। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार ने शराब कारोबार से 9,647.85 करोड़ रुपये एकत्र करने का लक्ष्य रखा है, जो पिछले साल के मुकाबले 40 प्रतिशत अधिक है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में वर्ष 2022-23 की नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई।दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि शराब की दुकान के स्थान विशेष के खिलाफ जन भावना के आधार पर दुकान का लाइसेंस रद्द नहीं किया जा सकता।न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की पीठ ने कहा कि आबकारी कानून के तहत लाइसेंस प्रदान करना जन भावना के अधीन नहीं है।

9-अमेरिकी जनरल ने कहा- लद्दाख सीमा पर चीन की गतिविधियां खतरनाक

अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि लद्दाख में भारत से लगती सीमा के निकट चीन द्वारा कुछ रक्षा बुनियादी ढांचे स्थापित किया जाना चिंताजनक है और इस क्षेत्र में चीनी गतिविधियां ‘आंखें खोलने’ वाली हैं. भारत के दौरे पर आये अमेरिकी सेना के प्रशांत क्षेत्र के कमांडिंग जनरल चार्ल्स ए. फ्लिन ने यहां पत्रकारों से कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) का ‘अस्थिर करने वाला और दबाव बढ़ाने वाला’ व्यवहार उसकी मदद नहीं करने जा रहा है और भारत से लगती अपनी सीमा के निकट चीन द्वारा स्थापित किए जा रहे रक्षा बुनियादी ढांचे चिंताजनक हैं.

10-आजमगढ़ उपचुनाव: बसपा स्टार प्रचारकों की लिस्ट से सतीश चंद्र मिश्रा का नाम गायब

बहुजन समाज पार्टी में मायावती के बाद नंबर दो की पोजीशन पर रहने वाले सतीश चंद्र मिश्रा आजमगढ़ सीट पर होने वाले लोकसभा उपचुनाव में स्टार प्रचारकों की लिस्ट से उनका नाम गायब है. बुधवार को जारी 40 स्टार प्रचारकों की सूची की गई, लेकिन इसमें सतीश मिश्रा का नाम नहीं है. अब इसके बाद यह माना जा रहा है कि बसपा में सतीश चंद्र मिश्रा साइडलाइन हो गए हैं. गौरतलब है कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सतीश चंद्र मिश्रा ने अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने विधानसभा चुनाव में 150 से अधिक चुनावी जनसभाएं की थीं. अब अटकलें तेज हैं कि आने वाले दिनों में कोई बड़ा राजनीतिक उलटफेर देखने को भी मिल सकता हैं.

Related Articles

Back to top button